वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी का निधन

हैदराबाद। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक रेड्डी बुखार और निमोनिया से पीड़ित थे। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें शनिवार को एआईजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रेड्डी ने देर रात दो बजकर 30 मिनट पर अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पत्नी, एक बेटी और दो बेटे हैं। कांग्रेस पार्टी ने रेड्डी के निधन पर शोक जताया है।

कांग्रेस ने अपने ट्वीट में कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी के निधन की खबर सुनकर हमें काफी दुख हुआ। वह वरिष्ठ कांग्रेसी नेता थे। वह पांच बार लोकसभा सांसद, दो बार राज्यसभा सांसद और चार बार विधायक रहे। ईश्वर दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों को हिम्मत दे।

जयपाल रेड्डी का जन्म 16 जनवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में हुआ था। रेड्डी तेलुगू राजनीति के दिग्गज नेता रहे हैं। अविभाजित आंध्र प्रदेश में वह चार बार विधायक रह चुके हैं।

रेड्डी को मात्र 18 वर्ष की उम्र में पोलियो हो गया था और वह बैसाखी के जरिये चलते थे। उन्होंने हैदराबाद के प्रतिष्ठित ओस्मानिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एम़ ए) किया था। वह 15वीं लोकसभा के सदस्य थे और उनके पास विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने तेलंगाना के चेवल्ला संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

रेड्डी 1998 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री भी रहे। उन्होंने 21 वर्षों के बाद 1999 में कांग्रेस पार्टी में वापसी की थी।

जब 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया था तो रेड्डी ने 1977 में कांग्रेस पार्टी छोड़कर जनता पार्टी का रुख कर लिया था। उन्होंने इंदिरा गांधी के खिलाफ आंदोलन छेड़ रखा था।

वर्ष 2009 में वह 15वीं लोकसभा के लिए चेवल्ला संसदीय क्षेत्र से दोबारा चुने गए और उन्होंने केन्द्रीय शहरी विकास तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार संभाला। रेड्डी दो बार राज्यसभा के सदस्य भी रहे।

राहुल ने रेड्डी के निधन पर जताया शोक

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक जताया है। गांधी ने ट्वीट किया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता जयपाल रेड्डी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। एक बेहतरीन सांसद, तेलंगाना के महान सपूत, उन्होंने अपना पूरा जीवन जन सेवा में समर्पित कर दिया। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।