सीरम इंस्टीट्यूट को कोरोना वैक्सीन का दोबारा परीक्षण शुरु करने की मिली अनुमति

Serum Institute gets permission to start testing corona vaccine again
Serum Institute gets permission to start testing corona vaccine again

नई दिल्ली। पुुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को कोरोना वैक्सीन का भारत में मानव परीक्षण दोबारा शुरु करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने बुधवार को अनुमति दे दी।

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा मिलकर विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट भारत में दूसरे और तीसरे चरण का मानव परीक्षण कर रही है। ब्रिटेन में इस वैक्सीन के लिए जारी परीक्षण के दौरान एक वालंटियर की रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्या सामने आने के बाद छह सितंबर को एस्ट्राजेनेका ने सभी साइट पर परीक्षण रोक दिया था। भारत में हालांकि एसआईआई ने फिर भी परीक्षण जारी रखा और बाद में डीसीजीआई के निर्देश पर 10 सितंबर को परीक्षण रोका।

डीसीजीआई ने परीक्षण दोबारा शुरु करने की अनुमति देते हुए एसआईआई से परीक्षण के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतने का निर्देश दिया है और कहा है कि वह वालंटियर के स्वीकृति फार्म में अतिरिक्त जानकारी मुहैया कराये और परीक्षण के दौरान तथा बाद में आने वाली समस्याओं पर पैनी निगरानी करे। एसआईआई को साथ ही डीसीजीआई के कार्यालय में परीक्षण के दौरान दी जाने वाली वैक्सीन तथा दवाओं के संबंध में पूरी जानकारी देनी है।