प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 69वें जन्म दिवस के अवसर पर लगाये गये 7 लाख पौधे

7 lakh saplings planted on the occasion of 69th birthday of Narendra Modi
7 lakh saplings planted on the occasion of 69th birthday of Narendra Modi

नयी दिल्ली भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोअापरेटिव (इफको) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 69वें जन्म दिवस के अवसर पर किसानों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के लिए पूरे देश में आज सात लाख से अधिक पौधे लगवाये।

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश के मुरैना में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। देश के सभी 714 कृषि विज्ञान केन्द्रों पर किसानों और किसान समूहों को फलों, पशु चारा और औषधीय गुणों वाले एक-एक हजार पौधे उपलब्ध कराये गये। इन पौधों में आम, पीपल, नीम बरगद आदि के पौधे शामिल हैं।

तोमर ने इस अवसर पर कहा कि वृक्षा रोपण अभियान से पर्यावरण को फायदा होगा और किसानों की आवश्यकताओं की पूर्ति होगी। उन्होंने इस अभियान के लिए इफको के प्रयासों की सराहना की। इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने कहा कि इफको की ओर से नीम के पौधे लगाने का अभियान लम्बे समय से चल रहा है। पूरे देश में 10 लाख से अधिक नीम के पेड़ लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान से किसानों की आय दोगुनी करने का मोदी का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण इफको की प्राथमिकता रही है।