भिवानी के डाडम खनन क्षेत्र में पहाड़ दरका, कई मजदूर दबे, 3 शव बरामद

तोशाम/भिवानी। हरियाणा के भिवानी जिले के तोशाम उपमंडल के डाडम खनन क्षेत्र में आज सुबह पहाड़ दरकने से इसके नीचे अनेक मजदूर दब गए। अब तक जहां तीन शव बरामद हो चुके हैं वहीं एक मजदूर को सुरक्षित निकाला गया है।

पुलिस ने बताया कि हादसा सुबह करीब आठ बजे हुआ जब पहाड़ की एक बड़ी चट्टान दरक कर नीचे आ गिरी इससे वहां काम कर रहे मजदूर और खनन में इस्तेमाल की जाने वाली मशीनरी इसके नीचे दब गई।

सूचना मिलते ही जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। मलबे में दबे मजदूरों की संख्या का अभी अधिकारिक रूप से कोई खुलासा नहीं हुआ है। मीडिया को घटनास्थल से दूर रखा जा रहा है। मलबे से अब तक तीन मजदूरों के शव बरामद हो चुके हैं तथा कई और के दबे होने की आशंका है।

एक मजदूर गुंजन को सुरक्षित निकाल कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों की शिनाख्त बागनवाला गांव निवासी तूफान शर्मा(30), मौरखी गांव निवासी बिंदर(23) और संजय के रूप में की गई है। मलबे के नीचे फोर्कलेन मशीन, डम्पर और ट्रक भी दब गए। बचाव कार्य जारी है।

उल्लेखनीय है कि गत लम्बे समय से एनसीटी के आदेशों पर खानक और डाडम क्षेत्र में दो महीने से खनन कार्यों पर रोक थी। खनन कार्य चालू कराने के लोगों द्वारा प्रदर्शन भी किए जा रहे थे। जिला प्रशासन ने सभी क्रेशरों के बिजली कनैक्शन काट दिए थे। अभी दो दिन पूर्व ही यहां खनन कार्य करने की अनुमति मिली थी। शनिवार को खनन कार्य का दूसरा दिन था।

बचाव कार्य जारी है लेकिन बड़े पत्थरों को हटाने में परेशानी आ रही थी। पत्थरों को विस्फोट कर तोड़ा जाता है तो इनके नीचे दबे किसी व्यक्ति के बचने की उम्मीद खत्म हो जाएगी। फिलहाल इन पत्थरों को ड्रिल मशीन से काटकर हटाने का प्रयास किया जा रहा है।

हादसे की सूचना मिलते ही कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल भिवानी शहर में अपना निर्धारित कार्यक्रम बीच में छोड़ कर हादसा स्थल पर पहुंचे। उनके साथ पूरा प्रशासनिक अमला भी रहा। उन्होंने हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खिसकी हुई पहाड़ की चट्टान के नीचे तक के हिस्से को सावधानी से देखा जाए ताकि एक भी व्यक्ति नीचे दबा हुआ न रहे, इसके लिए बड़ी ही सावधानी से कार्य किया जाए। घटना की जानकारी मिलते ही सांसद धर्मबीर सिंह, युवा आयोग के चेयरमैन मुकेश गौड़, जिला भाजपा प्रधान शंकर धूपड़ डाडम पहुंच गए। जिला प्रशासन का पूरा अमला भी मौके पर मौजूद है।

अमित शाह ने भिवानी हादसे पर मनोहर लाल से की बात

केंद्रीय गृह मत्री अमित शाह ने हरियाणा के भिवानी में खनन क्षेत्र में पहाड़ के दरकने से हुए हादसे पर दुख व्यक्त किया है और राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात कर इस बारे में जानकारी ली है।

शाह ने शनिवार को ट्वीट संदेश में कहा कि हरियाणा के भिवानी जिले में माइनिंग साइट पर लैंडस्लाइड से हुआ हादसा अत्यंत दुःखद है, मैंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी से बात की है। स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में लगा हुआ है, अधिक से अधिक लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। मैं घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूं।