सोमालिया : होटल में आतंकी हमले में 15 से अधिक की मौत

मोगादिशु। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हयात होटल पर हुए हमले के दौरान सुरक्षा बलों और अल-शबाब के आतंकवादियों के बीच गोलीबारी में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है जबकि 10 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले शनिवार दिन में मीडिया रिपोर्टों में कम से कम आठ लोगों के मारे जाने और कई के घायल होने की सूचना दी थी। दलसन रेडियो स्टेशन के अनुसार पीड़ितों की सूची में होटल के मालिक अब्दिरहमान हसन इमान भी शामिल हैं।

हयात होटल में सोमाली सुरक्षा बलों और अल-शबाब कट्टरपंथी इस्लामी समूह के सदस्यों के बीच शुक्रवार रात गोलीबारी हुई जो सांसदों और सरकारी अधिकारियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। होटल के आसपास कम से कम दो धमाकों की आवाज भी सुनी गई।

अल-कायदा आतंकी समूह से संबद्ध अल-शबाब सोमालिया की केंद्र सरकार के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष कर रहा है और अभी भी देश के दक्षिणी और मध्य भागों में बड़े क्षेत्रों को नियंत्रित कर रहा है।

मई में अमेरिका ने अल-शबाब द्वारा अमरीकी सहयोगी बलों के लिए बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए समूह की स्थिति के खिलाफ हमलों को नवीनीकृत करने का निर्णय लिया। विशेष रूप से अमेरिकी अफ्रीका कमांड के अनुसार 14 अगस्त को सोमालिया में अमरीकी हवाई हमले में अल-शबाब के 13 आतंकवादी मारे गए।