अजमेर : सेवा भारती ने शुरू की ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सेवा

अजमेर। कोरोना महामारी काल में संक्रमितों के लिए उनके घर तक निशुल्क भोजन पहुंचाने तथा आमजन को सभी प्रकार की मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने के पुनीत कार्य के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती ने अब 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी मुहैया करा दिए हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है ताकि जरूरतमंदों तक इन्हें पहुंचाकर जीवन बचाया जा सके। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सेवा प्रतिदिन 200 रुपए की सहयोग राशि पर उपलब्ध कराई जाएगी।

सेवा भारती के प्रांत सेवा प्रमुख शिव लहरी ने बताया कि वर्तमान समय में सेवा भारती कोरोना महामारी काल के दौरान सामाजिक सरोकार जैसे संक्रमित व्यक्ति को भोजन उपलब्ध करवाना तथा उसके परिवार को मेडिकल समेत अन्य सहायता उपलब्ध कराने का कार्य लगातार कर रहा है।

हाल ही में यह देखा गया कि ऑक्सीजन की कमी के कारण अनेक समाज बंधु काल के ग्रास हो गए। ऐसे में सेवा भारती संगठन ने अजमेर वासियों के लिए 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मात्र 200 रुपए प्रतिदिन की सहयोग राशि के साथ उपलब्ध कराना तय किया है। इस हेल्पलाइन नंबर 9929596597 व 9414241415 जारी किए हैं। कोई भी व्यक्ति जिसको ऑक्सीजन की आवश्यकता है, वह डॉक्टर की पर्ची दिखाकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्राप्त कर सकता है।

यह कंसंट्रेटर 10000 रुपए आमनत राशि जमा कराने के बाद प्रदान किए जाएंगे जिसका प्रतिदिन 200 रुपए सहयोग राशि देना होगा। एक बार में अधिकतम 5 दिनों के लिए यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कंसंट्रेटर पटेल मैदान के पास जिला परिषद के सामने राजहंस वाटिका से प्राप्त किए जा सकेंगे। यदि कोई व्यक्ति अथवा परिजन खुद आने में असमर्थ है तो सेवा भारती के कार्यकर्ता उनके निवास तक कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाएंगे। प्रांत मंत्री मोहन लाल खंडेलवाल ने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रति मिनट 5 लीटर ऑक्सीजन वातावरण से तैयार करेगा। इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता नहीं होगी।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए ये आवश्यक

कोरोनावायरस व्यक्ति या उसके परिवार का सदस्य।
डॉक्टर द्वारा जारी किया गया परामर्श।
ऐसा पीड़ित व्यक्ति जिसको प्रतिदिन 5 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता हो।
पांच दिन में वह व्यक्ति अस्पताल मैं अपना उपचार कराने की व्यवस्था कर सकता हो।
पीड़ित व्यक्ति को ऑक्सीजन मास्क एवं ट्यूब स्वयं अपने स्तर पर व्यवस्था करनी होगी।
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वापस चालू हालत में चेक करके लिया जाएगा।

यह भी पढें
sabguru.com/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज