बिहार में मेडिटेशन सेंटर में बच्चों का यौन शोषण, संचालक अरेस्ट

Sexual harassment of children in Meditation Center in Bihar, buddhist monk arrested of Sexual harassment
Sexual harassment of children in Meditation Center in Bihar, buddhist monk arrested of Sexual harassment

गया । बिहार के बहुचर्चित मुजफ्फरपुर बालिका अल्पावास गृह यौन शोषण मामले की चल रही जांच के बीच अब बोधगया के एक मेडिटेशन सेंटर में बच्चों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया है।

गया शहर के करीब दस किलोमीटर दूर ज्ञान भूमि बोधगया के मस्तपुरा में स्थित प्रज्ना ज्योति बुद्धिस्ट नोविस स्कूल एंड मेडिटेशन सेंटर के संचालक भन्ते सुजॉय उर्फ संघप्रिय भन्ते पर संस्था में पढ़ने के लिए आए बच्चों के साथ अप्राकृतिक यौनाचार करने का आरोप है। पीड़ित बच्चे असम के कारबियालांग जिले के निवासी बताये जाते हैं।

पीड़ित बच्चों ने अपने साथ हो रहे कुकर्म की शिकायत जब किसी तरह परिजनों से की तो आनन-फानन में उनके परिजन बोधगया पहुंचे। परिजनों ने जब मामले की जानकारी लेनी चाही तो आरोपी भिक्षु के द्वारा सभी 15 पीड़ित बच्चों को संस्था से बाहर निकाल दिया गया। बताया जाता है कि बौद्ध भिक्षु ने संस्था से निकालते समय बच्चों को कपड़े भी नहीं दिए। किसी तरह बच्चों के परिजन उन्हें लेकर गया के विष्णुपद थाना क्षेत्र के असम भवन में पहुंचे।

मामले की जानकारी के बाद पुलिस उपाधीक्षक (नगर) के नेतृत्व में विष्णुपद थाना की पुलिस असम भवन पहुंच कर मामले की छानबीन की। मामले की गंभीरता को देखते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी भन्ते को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार भंते से पूछताछ की जा रही है।