B’day : जावेद अख्तर से शादी करने से पहले शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में थीं शबाना आजमी

shabana-azmi-birthday-special
shabana-azmi-birthday-special

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अदाकारा शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही है। 18 सितम्बर 1950 को जन्मी शबाना आजमी ने कमर्शियल और आर्ट फिल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है। उनका नाम आज भी सफल अभिनेत्रियों में लिया जाता है। लेकिन आज हम आपको उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे है –

श्याम बेनेगल के निर्देशन में बनी और 1974 में प्रदर्शित फिल्म अंकुर से अपने करियर की शुरुआत करने वाली शबाना ने गीतकार जावेद अख्तर से शादी करने से पहले शेखर कपूर के साथ रिलेशनशिप में थीं। लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टिका और अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने जावेद अख्तर से निकाह कर लिया।

तीन साल तक जीते नेशनल अवॉर्ड
शबाना ने लगातार तीन साल तक यानी कि साल 1983 से 1985 तक नेशनल अवॉर्ड जीते। इन फिल्मों के नाम ‘अर्थ’, ‘खंडहर’ और ‘पार’ है। इसके बाद साल 1999 में ‘गॉडमदर’ फिल्म के लिए भी शबाना आजमी को ‘बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवॉर्ड’ मिला था। शबाना ने अपने करियर में पांच नेशनल अवॉर्ड्स जीते। यही नहीं शबाना ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में अब तक लगभग 130 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और वे इस दौरान पद्मभूषण और पद्मविभूषण अवॉर्ड्स से सम्मानित रह चुकी हैं।