शाहरूख़ ख़ान के नाईट राइडर्स समूह ने यूएई टी20 लीग में ख़रीदी टीम

अबु धाबी। नाइट राइडर्स ग्रुप ने यूएई की नई छह टीम वाली टी 20 लीग में अबू धाबी फ़्रेंचाइज़ी के स्वामित्व और संचालन के अधिकार हासिल कर लिए हैं, जिसे अबू धाबी नाइट राइडर्स नाम दिया गया है।

नाइट राइडर्स ग्रुप के स्वामित्व वाली यह चौथी टी20 फ़्रेंचाइज़ी होगी, जिसके मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख ख़ान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता हैं। 2008 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थापना के बाद, उन्होंने 2015 में सीपीएल फ़्रेंचाइज़ी त्रिनिदाद एंड टोबैगो (टीकेआर) में हिस्सेदारी ख़रीदी। 2020 में उन्होंने यूएसए टी 20 फ़्रेंचाइज़ी प्रोजेक्ट मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में भी हिस्सेदारी ख़रीदी।

शाहरुख ख़ान ने एक बयान में कहा कि कई सालों से हम विश्व स्तर पर नाइट राइडर्स ब्रांड का विस्तार कर रहे हैं और यूएई में टी20 क्रिकेट की संभावनाओं को क़रीब से देख रहे हैं। हम संयुक्त अरब अमीरात की टी20 लीग का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हैं, जो निस्संदेह बेहद सफल होगी।

नाइट राइडर्स का लीग में प्रवेश उन्हें टूर्नामेंट में छठी फ़्रेंचाइज़ी का मालिक बनाता है। पहली पांच टीमों की ख़रीददारों में अडानी ग्रुप, मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मालिक, लांसर कैपिटल, जीएमआर ग्रुप और रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड शामिल हैं।

यूएई टी20 लीग के अध्यक्ष ख़ालिद अल ज़रूनी ने कहा कि टी20 प्रारूप को विकसित करने की प्रतिबद्धता और नाइट राइडर्स ग्रुप द्वारा दुनिया भर में फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट में अपनी भागीदारी के जरिए जुटाई गई विशेषज्ञता निर्विवाद है। हम संयुक्त अरब अमीरात की टी 20 लीग के साथ जुड़ने की उनकी दूरदर्शिता से प्रसन्न हैं और हमें दृढ़ विश्वास है कि पूरे क्रिकेट समुदाय में इस लीग की प्रतिष्ठा और व्यावसायिकता को बढ़ाएगा।

इस लीग को मूल रूप से फ़रवरी-मार्च में खेला जाना था, लेकिन अमीरात क्रिकेट बोर्ड को विश्वास है कि वह 2022 में ही लीग के पहले संस्करण की मेज़बानी करेगा। क्रिकइंफ़ो समझता है कि इस लीग का आयोजन जून में हो सकता है, जो कि 29 मई को समाप्त होने वाले आईपीएल के तुरंत बाद भी शुरु हो सकता है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा कि हम भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं कि हमें टी 20 क्रिकेट में एक वैश्विक ब्रांड के रूप में लगातार पहचान मिली है। जैसे-जैसे टी 20 क्रिकेट दुनिया भर में फैल रहा है, हम इस प्रारूप के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए नियमित निमंत्रण से खु़श हैं। हमारा यह विस्तार हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है।