शाहकोट उपचुनाव: कांग्रेस के हरदेव सिंह की 38802 मतों से बड़ी जीत

Shahkot by-election results 2018 : Congress Hardev Singh ladi wins by 38802 votes

जालंधर। कांग्रेस ने पंजाब के जालंधर जिले की शाहकोट विधानसभा सीट उपचुनाव में अकालियों के गढ़ को ध्वस्त करते हुये इस पर आज कब्जा कर लिया।

कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी शिरोमणि अकाली दल(शिअद) उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38802 मतों के अंतर से पराजित कर 2017 के चुनावों में हुई हार का बदला ले लिया।

शेरोवालिया को कुल 82745 मत मिले। आम आदमी पार्टी इस उप चुनाव में तीसरे नम्बर पर रही। उसके उम्मीदवार रतन सिंह कक्कड़ कलां को 1900 मत मिले और उनकी जमानत जब्त हो गई।

आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई मतगणना में  शेरोवालिया ने पहले ही दौर से बढ़त बना ली थी जो आगे हर दौर के पूरा हाेने पर बढ़ती चली गई। इससे यह भी साफ होता चला गया कि अकालियों के इस गढ़ में कांग्रेस में सेंध लगाने में कामयाब रही है। वैसे भी इस उपचुनाव को राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की लोकप्रियता की कसौटी के रूप में देखा जा रहा था जिसमें वह खरे उतरे।

उधर, उपचुनाव के दौरान अवैध खनन के आरोपों से घिरे रहे  शेरावालिया के चुनाव जीतने पर प्रदेश कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने जहां इसे सच्च की जीत बताया है। वहीं  कोहाड़ ने चुनाव में राज्य की कांग्रेस सरकार पर सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करने तथा ईवीएम मशीनों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी किए जाने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच कराने की मांग की है।

इस चुनाव में करारी हार झेलने वाले आप नेताओं ने मन को यह कह कर सांत्वना दी है कि अगर उनके गत विधानसभा चुनावों के उम्मीदवार पार्टी छोड़ अकाली दल में शामिल नहीं होते तो नतीजे कुछ और ही होते।

इस सीट के लिये गत 28 मई काे मतदान हुआ था जिसमें 76.6 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। चुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस-शिअद के बीच था लेकिन आप ने भी अपना उम्मीदवार मैदान में उतार कर मुकाबले को तिकोणा बना दिया था। कुलमिलाकर इस उपचुनाव में 12 प्रत्याशी अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे थे।

शाहकोट सीट शिअद विधायक अजीत सिंह कोहाड़ के निधन के कारण रिक्त हुई थी। वह इस सीट से पांच बार जीत कर विधानसभा में पहुंचे और उनके रहते हुये शाहकोट विधानसभा क्षेत्र अकालियों का गढ़ माना जाता रहा है।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों में कोहाड़ ने शेरोवालिया को 4905 मतों के अंतर से पराजित किया था। इस चुनाव में आप प्रत्याशी डॉ अमरजीत सिंह थिंड तीसरे स्थान पर रहे थे। डा0 थिंड हाल ही में अपने समर्थकों के साथ शिअद में शामिल हो गए थे।

इस उप चुनाव परिणाम के बाद राज्य की 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों की संख्या 77 से बढ़ कर 78 हो गई है जबकि वर्ष 2017 के चुनावों में 15 सीटे लेने वाली शिअद की सदस्य संख्या घट कर 14 रह गई है। सदन में शिअद की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के तीन सदस्य हैं। इनके अलावा आप के 20 और इसकी सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी के दो सदस्य हैं।