महाशिवरात्रि बड़ो और बच्चों के लिए ठंडाई बनाने की विधि

shivratri prasad thandai bade aur bachoo ke liye kese banate hai
shivratri prasad thandai bade aur bachoo ke liye kese banate hai

महाशिवरात्रि का नाम सुनकर यह तो समझ आ जाता है कि हे भगवान की शिव के लिए बहुत ही बड़ा पर्व है जी हां जो लोग शिव भक्त हैं उनके लिए यह बहुत ही बड़ा त्यौहार है लेकिन इसके अलावा इस त्यौहार का अपने में है आप में एक बड़ा ही अलग आनंद है जिस आनंद को हर कोई लेना चाहता है और इस आनंद को कई फिल्मों में भी दर्शाया गया है जी हां बिल्कुल हम बात कर रहे हैं।

महाशिवरात्रि के दिन ठंडाई पीने की जिसे कि भगवान शिव का प्रसाद भी कहा जाता है और यह एक ऐसा पर्व है जिसमें ठंडाई में भांग भी मिलाई जाती है और इसे सभी लोग प्रसाद की तरह पीते हैं आज आपको उसके लिए यह बताएंगे कि आखिर इस से बनाते कैसे हैं।

तो आपको बता दें आम तौर पर इसे केवल दूध में इलायची मिलाकर और भांग मिलाकर बहुत ही लंबे समय तक मिलाया जाता है और खास बात यह रहती है कि इसमें दूध को ठंडा रखा जाता है इसका स्वाद इससे बहुत ही अच्छा बनता है इसके अलावा आप इसके लिए इसमें केसर पिसा हुआ बादाम व अन्य ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

यदि आप बच्चों के लिए ठंडाई बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बच्चों के लिए जो आप ठंडाई बनाते हैं उसमें भांग ना मिलाएं बच्चों के लिए यह हानिकारक हो सकती है क्योंकि बच्चे इस तरह की चीजें नहीं संभाल पाते इसके लिए आप दूध में केसर इलायची ड्राई फ्रूट्स मिलाने के पश्चात किसी शरबत का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके स्वाद में चार चांद लग जाएंगे और यह बहुत ही स्वादिष्ट बन जाएगा।

इसे बनाने में कोई समय नहीं लगेगा और खास बात यह है कि ठंडाई आपको आने वाली गर्मी से भी बचाएगी और यह अब पूरे ग्रीष्म काल में चलेगी ठंडाई की शुरुआत महाशिवरात्रि से होली तक तो रहती ही है इसके अलावा आगे भी लोग इसे गर्मी से बचने के लिए पीते रहते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी हैं।