संदिग्ध हालत में मृत पाईं गईं राष्ट्रीय निशानेबाज कनिका लायक

कोलकाता। कई निशानेबाजी चैंपियनशिप खिताब जीतने वाली राष्ट्रीय निशानेबाज कनिका लायक बुधवार को कोलकाता के पास बल्ली (हावड़ा) के एक गेस्ट हाउस में मृत पाईं गईं।

पश्चिम बंगाल पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए गुरुवार को खिलाड़ी की अप्राकृतिक मौत का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक बुधवार शाम को जब बार-बार कमरे का दरवाजा खटखटाने के बाद भी कनिका ने कोई जवाब नहीं दिया तो दरवाजा तोड़ दिया गया और फिर अंदर 26 वर्षीय निशानेबाज को रस्सी से लटका हुआ पाया गया।

पुलिस को कनिका के कमरे से एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें कनिका ने एक निशानेबाज के रूप में पर्याप्त काम न करने को लेकर तनाव में रहने की बात लिखी है। बेटी की मौत की सूचना मिलने के बाद देर रात परिजन यहां पहुंचे। पिता पार्थ लायक ने बेटी को साजिशन फांसी पर लटकाने की बात कही है।

पुलिस ने आगे की जांच के लिए मृतक का मोबाइल फोन अपने कब्जे में ले लिया है। मृतक के शव को भी पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि निशानेबाज गेस्ट हाउस में पेइंग गेस्ट के रूप में रह रही थी, क्योंकि यह जगह हुगली जिले के उत्तरपारा में उनके प्रशिक्षण स्थल के करीब है, जहां वह ओलंपियन जयदीप कर्माकर की कोचिंग में प्रशिक्षण ले रही थी।

उल्लेखनीय है कि राज्य स्तर पर चार स्वर्ण और कई रजत पदक जीतने वाली कनिका उस समय सुर्खियों में आईं थीं जब राष्ट्रीय टीम में चयनित होने के बावजूद राइफल के अभाव में वह राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग नहीं ले सकीं थीं। कनिका मूल रूप से धनसर अनुग्रहनगर, धनबाद (झारखंड) की रहने वाली थी।