मनु भाकर को दिन में सिर्फ 1 घंटे मोबाइल का इस्तेमाल करने की इजाजत

Sabguru News: युवा शूटर मनु भाकर सिर्फ 16 साल की उम्र में वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम का गोल्ड जीत चुकी है। उनका अगला लक्ष्य एशियन गेम्स में देश के लिए गोल्ड जीतना है।

इतनी कम उम्र में बड़ी बड़ी कामयाबी सुनने में तो बहुत अच्छी लगती हैं लेकिन इसके लिए मनु को अपने लाइफ स्टाइल में कई कठिन बदलाव लाने पड़े वह सुबह 5:00 बजे उठ जाती हैं और योग व ध्यान के साथ उनके दिन की शुरुआत होती है जोगिंग बूट के स्टाइल की ट्रेनिंग के साथ उनका वर्कआउट समाप्त होता है।

फरवरी से लेकर अब तक उन्हें सिर्फ 10 दिन घर पर गुजारने को मिले हैं शूटिंग से ध्यान ना भटके इसके लिए मनु और अन्य जूनियर्स को दिन में सिर्फ एक घंटा मोबाइल इस्तेमाल करने की इजाजत होती है, शूटिंग चैंपियन में हिस्सा लेने जाती थी तो साथ में माता-पिता भी जाते थे लेकिन उन्होंने विदेश में माता पिता के साथ आने पर खुद को ही बैन लगा दिया है मनु कहती हैं वह बहुत ज्यादा रोक तो करते हैं यह खाओ वह मत खाओ यहां जाओ वहां मत जाओ जल्दी सो जाओ कुछ ज्यादा ही हो रहा था इन सब से बचने के लिए मैं उन्हें अब विदेशी दौरे पर साथ नहीं लेकर जाती हूं एशियन गेम्स में 25 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

यह अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है आज की युवा पीढ़ी मोबाइल में फालतू चीजों में अपना समय खराब कर रही है वही ऐसे लोग भी हैं जो अपने भविष्य को बनाते हुए खुद का अपने माता-पिता का अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं युवा शूटर मनु भाकर से सभी युवाओं को सीख लेनी चाहिए।

manu bhaker age : 18 February 2002
manu bhaker caste : जाट

manu bhaker height: 1.63 m

manu bhaker instagram:

Me and my girl squad 🤩🤩#bhopal#shootingrange

A post shared by Manu Bhaker (@bhakermanu) on