भारतीय वायु सेना ने फिर कहा, मिग 21 ने गिराया एफ-16 विमान

Shot down PAF’s F-16 during aerial dogfight on Feb 27 : IAF

नई दिल्ली। एक अमरीकी पत्रिका के भारत द्वारा पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने के दावे पर सवाल उठाए जाने के बाद भारतीय वायु सेना ने फिर दोहराया कि गत 27 फरवरी को उसने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था और उसके पास इसके पारिस्थतिजन्य सबूत हैं।

वायु सेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि गत 27 फरवरी को वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों की भारतीय ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश को विफल कर दिया था और इस दौरान भारतीय मिग-21 बाइसन विमान ने नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था।

उन्होंने कहा कि अग्रिम मोर्चों पर तैनात भारतीय सेना ने पुष्टि की है कि उस दिन दो अलग -अलग जगहों पर दो पायलटों को पैराशूट से छलांग लगाते हुए देखा गया। इन दोनों पायलटों के बीच 8 से 10 किलोमीटर का फासला था। उन्होंने कहा कि जो दो विमान गिरे थे उनमें से एक भारत का मिग-21 था और दूसरा पाकिस्तानी वायु सेना का विमान था। बाद में पाकिस्तानी विमान के इलैक्ट्रानिक सिग्नेचर से इस बात का पता चला कि यह एफ-16 लड़ाकू विमान ही था।

अमरीकी पत्रिका में छपे लेख में कहा गया है कि अमरीका ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की है और उनमें कोई विमान कम नहीं है। वायु सेना के सूत्रों ने कहा है कि उनके पास एफ-16 विमान को मार गिराने के पारिस्थितजन्य सबूत हैं। पहला मार गिराए गए विमान की इलैक्ट्रानिक सिग्नेचर से पुष्टि होती है कि यह एफ-16 ही था।

दूसरे पाकिस्तानी सेना के रेडियो संदेशों में तीन बार यह बात कही गई है कि संघर्ष के दौरान दो विमान गिराए गए हैं और दो पायलटों ने पैराशूट के जरिये छलांग लगाई है। सूत्रों ने यह भी कहा है कि अवाक्स रडार की इमेज में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मिग-21 विमान के नीचे दिखाई देने वाला एफ-16 विमान 8-10 सेकेंड बाद की दूसरी इमेज से गायब है। उल्लेखनीय है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने ही एफ-16 विमान को गिराया था।

वायु सेना के सूत्रों ने ‘इंटरसेप्ट’ किए गए पाकिस्तानी सेना के रेड़ियो संदेशों को भी जारी किया है जिनसे पुष्टि होती है कि 27 फरवरी को दो विमान गिरे थे और दो पायलटों ने पैराशूट से छलांग लगाई थी। सूत्रों ने कहा कि इनमें से एक मिग-21 था और दूसरा एफ-16 था।

पहले रेडि़यो संदेश में पाकिस्तानी सेना की नार्दन लाइट इंफेन्ट्री की 7वीं बटालियन 7 एनएलआई ने पाकिस्तानी समय के अनुसार 12 बजकर पांच मिनट पर कहा कि ये दुश्मन का तबाह हुआ है जो परिंदा (विमान) था, दुश्मन का था। वो जो दोनों परिंदे वाले हैं उन दोनों को पकड़ लिया गया है।

पाकिस्तानी सेना के 7 एनएलआई ने 12 बजकर 42 मिनट पर दूसरे संदेश में कहा कि दुश्मन को जो तबाह हुआ, परिंदे वाले को पकड़ के हम अपनी यूनिट में लाए। अभी दूसरा भी 658 (मुजाहिद बटालियन) वालों ने उनको भी पकड़ लिया है।

शाम तीन बजकर 20 मिनट पर पकड़े गए तीसरे संदेश में पाकिस्तानी सेना की ओर से कहा गया कि विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 पायलट , दूसरा जख्मी सीएमएच कोर मिलिट्री हॉस्पिटल में है।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा दिखाई गई मिसाइलाें में शामिल आर-73 मिसाइल को देखकर साफ पता चलता है कि इस मिसाइल ने पाकिस्तानी विमान को निशाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने 20 से अधिक लड़ाकू विमानों को भारतीय ठिकानों पर हमले के लिए भेजा था जिनमें 11 एफ-16 विमान थे।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट बालाकोट में वायु सेना की कार्रवाई के बाद दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच यह संघर्ष हुआ। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर पुलवामा में आतंकवादी हमले के बाद वायु सेना ने यह कार्रवाई की थी।