राम मंदिर निर्माण : चित्तौड़ प्रांत से 160 और अजमेर से 22 करोड रुपए का समर्पण

अजमेर/चित्तौड़। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए चित्तौड प्रांत से करीब 160 करोड रुपए की समपर्ण राशि प्राप्त की गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से चित्तौड प्रांत में 13 जिले शामिल किए जाते हैं।

राम मंदिर निधि समर्पण अभियान चित्तौड़ प्रांत के रविवार को आदर्श विद्या निकेतन चित्तौड़ में आयोजित समारोह कार्यक्रम में उक्त राशि का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया। समारोह में अभियान को लेकर प्रमुख विषयों पर विभिन्न सत्रों में चर्चा की गई तथा अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं ने अपने अनुभव साझा किए।

समापन समारोह में राजस्थान क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने बताया कि साधु संतों के आशीर्वाद से समाज के सभी वर्गों के लोगों ने समर्पण प्रदान किया है। भगवान राम प्रत्येक भारतवासी के आस्था का केंद्र हैं, ऐसे में समाज का प्रत्येक वर्ग, जाति, धर्म, बुजूर्ग, युवा, महिलाएं, बालक, निशक्तजन, दैनिक मजदूर, आर्थिक स्थिति के कमजोर समाज के लोगों ने मिलकर सामर्थ्य के अनुसार भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण हेतु समर्पण राशि प्रदान की है।

चित्तौड़ प्रांत के अभियान प्रमुख कौशल गौड ने बताया कि चित्तौड़ प्रांत में राजनीतिक दृष्टि से 13 जिले शामिल किए गए हैं। इन 13 जिलों को 8 विभागों, 154 खंड, 1941 मंडल, 740 बस्तियों, बस्तियों को 15302 गांव तथा 3088450 परिवारों तक संघ के 97734 कार्यकर्ता 18305 टोलियों व 2580 मातृशक्ति ने पहुंच बनाई और चित्तौड़ प्रांत से 160 करोड रुपए की समर्पण राशि प्राप्त की।

अजमेर विभाग ने 22 करोड का समर्पण जुटाया

अजमेर विभाग अभियान प्रमुख शशि प्रकाश इंदौरिया ने बताया कि समापन समारोह में अजमेर विभाग के जिला अभियान प्रमुख अभिषेक पारीक ने अजमेर विभाग का संपूर्ण ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि अजमेर विभाग के 1200 गांवों में 500 टोलियों में 2000 कार्यकर्ता और 200 मातृशक्ति ने घर-घर संपर्क कर भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए 22 करोड़ रुपए की समर्पण राशि समाज से प्राप्त की।

अभियान के दौरान कार्यकर्ताओं का उत्साह और अधिक तब बढा जब समाज में समर्पण राशि प्राप्त करने गए कार्यकर्ताओं को समाज के बीच कई ऐसे अनुकरणीय उदाहरण देखने को मिले जिसमें अपने आर्थिक क्षमता से अधिक समाज के बंधुओं ने भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण हेतु समर्पण राशि कार्यकर्ताओं को प्रदान की।

समारोह में राजस्थान क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़, चित्तौड़ प्रांत के प्रांत संघचालक जगदीश राणा, विश्व हिंदू परिषद के प्रांत अध्यक्ष श्याम सुख, प्रांत के अभियान प्रमुख कौशल गौड, चित्तौड़ प्रांत के अजमेर विभाग अभियान प्रमुख शशि प्रकाश इंदौरिया, महानगर सह अभियान प्रमुख लेखराज सिंह राठौड़, बसंत विजयवर्गीय, सुनील दत्त जैन, कमलेंद्र कुमार शर्मा, अजमेर विभाग प्रचारक धर्मराज कुमार, महानगर प्रचारक सौरभ, राजेंद्र लालवानी, जिला अभियान प्रमुख अभिषेक पारीक, जिला कार्यवाह रमेश सेन सहित राजस्थान क्षेत्र चित्तौड़ प्रांत और अजमेर विभाग के प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।