जनवरी-मई 2018 के दौरान सिंगापुर ने किया भारत के 6.1 लाख पर्यटकों का स्वागत

Singapore welcomes 6.1 lakh visitors from India between Jan-May 2018
Singapore welcomes 6.1 lakh visitors from India between Jan-May 2018

मुंबई । जनवरी से मई 2018 के बीच भारत के 6 लाख से अधिक पर्यटकों ने सिंगापुर की यात्रा की। पर्यटकों की यह संख्या 2017 की तुलना में सालाना 17 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है। वर्ष 2017 सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (एसटीबी) के लिए रिकॉर्ड वर्ष रहा, क्योंकि इस साल यहां भारत के पर्यटकों के आगमन ने लगातार तीसरे साल 1 मिलियन का आंकडा पार किया, जो दूसरे सभी बाजारों की तुलना में 16 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर प्रदर्शित करता है।

सिंगापुर के क्रूज सेगमेंट में पर्यटकों के आगमन के लिहाज से भी भारत शीर्ष स्रोत बाजार बना हुआ है। पिछले साल भारत के 127,000 क्रूज यात्रियों ने सिंगापुर के समुद्री तटों की सैर की थी और इस तरह 2016 की तुलना में 25 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की।

पिछले साल, सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (एसटीबी) ने भारत में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए अनेक नए कदम उठाए। ऐसे कदमों में बॉलीवुड की फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हानिया‘ के साथ जुडना, क्रूज फोरम और एसएटीटीई 2017 जैसे ट्रैवल ट्रेड इवेंट्स में भागीदारी करना, एयरलाइंस के साथ साझेदारी, वेजिटेरियन फूड गाइड का शुभारंभ और एक नई ब्रांड पहचान का अनावरण और सिंगापुरः पैशन मेड पाॅसिबल जैसे कदम शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में, एसटीबी ने जयपुर और मुंबई में रोड शो आयोजित किए, एसएटीटीई 2018 में भाग लिया और भारतीय यात्रियों के साथ जुड़ने के लिए बैंगलोर में दो दिवसीय कंज्यूमर ट्रेवल फेयर आयोजित किया।

इस साल एसटीबी ने 2018 में सिंगापुर में अधिक भारतीय यात्रियों को लुभाने और स्वागत करने के लिए सहयोगी पहल की एक श्रृंखला तैयार की है। इसी सिलसिले में करीब 40 हितधारकों के साथ अपनी साझेदारी को जोड़ने और बढ़ाने के लिए इन-मार्केट ट्रैवल एजेंटों के साथ 16 से 26 जुलाई के दौरान 8 शहरों में रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। जिन शहरों में रोड शो आयोजित किया गया, उनमें त्रिची, लुधियाना, कोच्चि, कोलकाता, सूरत, विजाग, कोयंबटूर और लखनऊ शामिल हैं।

यह ‘पैशन मेड पाॅसिबल‘ की ब्रांड मैसेजिंग को आगे बढ़ाने और लक्षित सैलानियों के लिए सिंगापुर के विविध पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करने के लिए एसटीबी के सतत प्रयासों का हिस्सा है; लक्षित सैलानी वर्ग में बच्चों के साथ परिवार, शुरुआती और स्थापित करियर, क्रूज ट्रेवलर्स, बैठकों और प्रोत्साहन समूहों के साथ परिवार शामिल हैं।

‘‘जुनून के साथ नई संभावनाएं तलाशने का प्रयास‘‘ थीम पर आधारित रोड शो के दौरान एसटीबी ने इन-मार्केट ट्रैवल एजेंसियों के समक्ष रोमांचक, नए आॅफर और परिचित पसंदीदा आॅफर पेश किए। रोड शो के माध्यम से, एसटीबी टेªेवल ट्रेड पार्टनर्स के साथ अपनी मौजूदा साझेदारी को और मजबूत बनाने और नए लोगों को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है। कुछ नए उन्नत लेजर आॅफरिंग में अन्य आॅफर्स के अलावा शामिल हैं – मेरीटाइम एक्सपेरिएंशियल म्यूजियम, एजे हैकेट, जेंटिंग ड्रीम, वेस्पा टूर्स और रेनफोरेस्ट लुमिना। साथ ही, कुछ आगामी कार्यक्रम जैसे जुलाई में सिंगापुर फूड फेस्टिवल, अगस्त में सिंगापुर नाइट फेस्टिवल और सितंबर में ग्रां प्री सीजन सिंगापुर भी इस आॅफर मंे शामिल किए गए हैं।

रोड शो में सिंगापुर के प्रमुख हितधारकों ने भी भागीदारी की, जिनमें होटल, एयरलाइंस, इंटीग्रेटेड रिसॉर्ट्स, अट्रेक्शन्स, डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनीज (डीएमसी) और क्रूज ऑपरेटरों का प्रतिनिधित्व शामिल है। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री जी बी श्रीधर, क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण एशिया मध्य पूर्व अफ्रीका), एड्रियन काँग, क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण एशिया-मुंबई) और सुश्री यूमेन ली मिसरा, क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर और पूर्वी भारत) ने किया।

भारतीय यात्रियों के बीच सिंगापुर को पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करने के प्रयासों के बारे में बोलते हुए, जी बी श्रीधर ने कहा, ‘‘सिंगापुर के लिए भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्रोत बाजार रहा है और साझेदारी और विभिन्न विपणन पहलों के माध्यम से एसटीबी भारतीय यात्रियों को मजबूती के साथ अपने से जोड़ रहा है। पिछले साल, पर्यटकों के आगमन के मामले में भारत सिंगापुर के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्रोत बाजार बना।

इस साल जनवरी-मई 2018 के दौरान 6.1 लाख पर्यटकों का स्वागत करते हुए हमें खुशी का अनुभव हुआ है, जो वर्ष-दर-वर्ष 17 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। हम अधिक से अधिक भारतीय यात्रियों को लुभाने के लिए और सिंगापुर के आॅफर्स का आनंद उठाने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिहाज से भारतीय और सिंगापुर के ट्रेवल ट्रेड पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद रखते हैं।‘‘

सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड के बारे मेंः

सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड (एसटीबी) सिंगापुर की अर्थव्यवस्था के एक प्रमुख सैक्टर पर्यटन के लिए काम करने वाली एक अग्रणी विकास एजेंसी है। उद्योग भागीदारों और समुदाय के साथ, हम गतिशील सिंगापुर पर्यटन परिदृश्य को आकार देते हैं। हम सिंगापुर को एक जीवंत गंतव्य के रूप में अलग करके पैशन मेड पाॅसिबल को संभव ब्रांड बनाते हैं जो लोगों को अपने जुनून को साझा करने और गहराई से प्रेरित करने के लिए प्रयास करता है।