सिरोही भाजपा की सेवा ही संगठन मुहिम, हेल्पडेस्क से की जरूरतमंद को मदद

सिरोही। हॉस्पिटल में भर्ती एनीमिया से पीड़ित एक महिला रोगी को तत्काल खून की आवश्यकता पड़ने पर भाजपा संगठन द्वारा कोरोना काल में चलाए जा रहे सेवा ही संगठन मुहिम के तहत हेल्पडेस्क ने बड़ी मुश्किल से मिलने वाले ए- नेगेटिव खून की तुरन्त व्यवस्था करवाई और इसमें आगे चलकर भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ता रमजान खान शेख ने परिस्थितियों को देखकर ब्लड बैंक जाकर स्वैच्छिक रक्तदान किया।

भाजपा सिरोही नगर मंडल अध्यक्ष लोकेश खण्डेलवाल ने बताया कि संगठन के सामूहिक प्रयासों से चलाए जा रहे विभिन्न सेवा प्रकल्प मे सेवा ही संगठन के तहत लगातार संकट की घड़ी में कार्यकर्ताओं द्वारा बढ़-चढ़कर जरूरतमंदों की सेवा की जा रही है।

इसी क्रम में शनिवार को हेल्पडेक्स पर संयोजक नितिन रावल, मीडिया संयोजक चिराग रावल, महामंत्री जब्बरसिंह चौहान, हितेश ओझा आदि को सूचना प्राप्त होते ही उन्होंने कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जिस पर एनीमिया से ग्रस्त रोगी को तत्काल रक्तदान के लिए रमजान भाई ने ब्लड बैंक पहुंचकर अपना खून देने की इच्छा जताई और उक्त रोगी को तुरंत खून चढ़ा दिया गया।

एक तरफ कोरोना की आपदा के समय लोग सावधानियां बरत रहे हैं उसके चलते लागू लॉकडाउन में रक्तदान करने वालों में भारी कमी आई है। वर्तमान में नेगेटिव ग्रुप के खून की कमी महसूस की जा रही है और रक्त कोष में उपलब्धता कम हुई है।

नगर महामंत्री जबरसिंह ने बताया कि लगातार संगठन द्वारा प्रयास करके रक्त दाताओं को परिस्थितियों के मद्देनजर उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 4 दिन पूर्व नगर मंडल द्वारा जनहितार्थ रक्तदान शिविर का आयोजन करके कार्यकर्ताओं से स्वैच्छिक रक्तदान करवाया गया था।

भाजपा ने आमजन से अपील कर कहा कि रक्तदान ऐसा दान है जो दूसरे शख्स को जीवन दान दे सकता है इसलिए स्वस्थ और निरोगी लोगों को इसमें आगे बढ़कर रक्तदान करना चाहिए।

खानपान में सावधानी बरतें

भाजपा मंडल अध्यक्ष लोकेश खंडेलवाल ने बताया कि खून की कमी मतलब कई बीमारियां का घर, इसलिए व्यक्ति को पौष्टिक आहार जरूरी है। कमजोरी व थकान बार-बार रहने से एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में लाल रक्त कण के लिए लौह तत्व यानी आयरन जरूरी है और जब रक्त में हीमोग्लोबिन कम हो जाए तब आयरन की कमी आ जाती है इसके कम होते ही इंसान कमजोर वह बीमार रहने लगता है। भाजपा ने आमजन से कोरोना से बचाव के लिए नियमों के पालन का आग्रह किया।