सिरोही विधानसभा:प्रत्याशी यूं कर रहे हैं परीक्षा की तैयारी, रिविजन की भी रणनीति

sirohi District Map
sirohi District Map

सबगुरु न्यूज-सिरोही। राजस्थान में मतदान की तिथि नजदीक आ रही है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचार थम जाने के बाद अब स्टार प्रचारकों का राजस्थान आना शुरू हो गया है। आज जालोर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा है तो मंगलवार को सिरोही में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की।

इन स्टार प्रचारकों की सभाओं से इतर सिरोही विधानसभा के प्रत्याशियों ने अपने विधानसभा क्षेत्र के आधे से अधिक गांवों में जनसंपर्क पूरा कर लिया है। जिस रफ्तार से प्रचार और सभाएं हो रही हैं उससे यह अंदाजा लगाना सहज है कि प्रत्याशी अपना कोर्स पूरा करने के बाद रिविजन के मूड में भी हैं।
-यूं मशक्कत कर रहे हैं भाजपा प्रत्याशी

सिरोही विधानसभा में सोमवार को चुनावी दौरे के दौरान लोगों को संबोधित करते भाजपा प्रत्याशी ओटाराम देवासी।
सिरोही विधानसभा में सोमवार को चुनावी दौरे के दौरान लोगों को संबोधित करते भाजपा प्रत्याशी ओटाराम देवासी।

भाजपा प्रत्याशी ओटाराम देवासी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में दौरे सवेरे 8 बजे से शुरू हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को सिरोही विधानसभा क्षेत्र के गांवों में अपना संपर्क अभियान लगभग पूर्ण कर देंगे। मंगलवार को अमित शाह की जनसभा के कारण एक दिन का विराम रहेगा।

वहीं शुक्रवार तक सिरोही विधानसभा क्षेत्र के शिवगंज और सिरोही तहसीलों के गांवों को पूरी तरह से कवर कर लेंगे। उन्होंने बताया कि रात्रि को दस बजे ग्रामीण दौरे पूरे करके नगर परिषद क्षेत्र में बैठकें करते हैं। उन्होने बताया कि 2 दिसम्बर तक वह एक बार अपने विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में संपर्क करके वहां अपने कार्यकाल की उपलब्धियां बताने के मूड में हैं।

इसके बाद रिविजिट होगा। इसमें उन क्षेत्रों को छूने का मूड है जहां पर किसी अपरिहार्य कारणवश वह पहुंच नहीं पाए और उन क्षेत्रों में भी पहुंचेंगे जहां पर उन्हें लगता है कि और मेहनत करने की आवश्यकता है।
-कांग्रेस प्रत्याशी की ये है रणनीति

सिरोही विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस के प्रत्याशी जीवाराम आर्य सुमेरपुर में अशोक गहलोत से सिरोही में रैली के संबंध में चर्चा करते हुए।
सिरोही विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस के प्रत्याशी जीवाराम आर्य सुमेरपुर में अशोक गहलोत से सिरोही में रैली के संबंध में चर्चा करते हुए।

कांग्रेस प्रत्याशी जीवाराम आर्य के सिरोही और शिवगंज क्षेत्र के कार्यालयों का उद्घाटन जोर शोर से कर दिया है। फिलहाल उन्होंने शिवगंज तहसील के गांवों को प्रथम चरण में पूरा करने का ध्येय रखा है। जीवाराम आर्य ने बताया कि सोमवार को जालोर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभा में जाएंगे, मंगलवार से शिवगंज के शेष रहे ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे को निपटा लेंगे।

amit shah in sirohi
amit shah in sirohi

अगले चरण में सिरोही तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा पूरा करके वह सिरोही और शिवगंज नगर परिषद में सभाएं करेंगे। उन्होंने बताया कि यदि कांग्रेस के किसी स्टार प्रचारक की सिरोही में सभा की स्थिति बनती है तो वह सिरोही में सभा नहीं करेंगे।
-निर्दलीय पूरे जोशो खरोश में

सिरोही विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को चुनावी दौरे में लोगों को संबोधित करते निर्दलीय प्रत्याशी संयम लोढ़ा।
सिरोही विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को चुनावी दौरे में लोगों को संबोधित करते निर्दलीय प्रत्याशी संयम लोढ़ा।

इस बार सिरोही विधानसभा में राजनीतिक जंग सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच नहीं है। इसमें कांग्रेस के बागी नेता संयम लोढ़ा के रूप में तीसरा कोण भी जुड़ गया है। जातिवाद से परे चुनाव लड़ने की बात करने वाले निर्दलीय तेजराज सोलंकी ने भी अपनी जाति के 14 परगनों की बैठक करके इस चुनाव को एक और कोण देने की कोशिश की है।

चार चुनाव लड़ने का अनुभव रखने वाले सिरोही के पूर्व विधायक और कांग्रेस के बागी संयम लोढ़ा को किसी स्टार प्रचारक का इंतजार नहीं है। चार चुनावों में अपने अनुभव का इस्तेमाल इस चुनाव में कर रहे हैं। सोमवार को शिवगंज ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा पूर्ण करके सिरोही ग्रामीण क्षेत्र में अपने जनसंपर्क और सभा की शुरूआत कर दी।

ऐसे में दो दिन सिरोही से ही सवेरे आठ बजे से अपने जनसंपर्क अभियान को शुरू करेंगे। लोढ़ा ने बताया कि 30 नवम्बर तक ग्रामीण क्षेत्रों के दौरे पूर्ण करके शहरों पर फोकस करेंगे। सुबह जनसंपर्क पर निकलने से पहले और लौटने के बाद दिनभर और अगले दिन के कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई जाती है।

-एएचपी की नाक मे दम करने की तैयारी
वहीं हिन्दुस्थान निर्माण दल की प्रत्याशी दीपा राजगुरु चैथा कोण बना रही हैं।  अंतरराष्ट्रीय हिन्दु परिषद की राजनीतिक पार्टी हिन्दुस्थान निर्माण पार्टी की प्रत्याशी की भी सभाओं और भोंपू प्रचार जोरों पर है। प्रतिदिन इनका भी ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी सभा का कार्यक्रम उसी तरह घोषित हो रहा है जिस तरह से अन्य राजनीतिक पार्टियों का।