विधायक संयम लोढ़ा ने किया जिला चिकित्सालय का दौरा, कोरोना से निपटने की तैयारी के दिये निर्देश

सिरोही जिला चिकित्सालय का निरिक्षण करते विधायक संयम लोढ़ा
सिरोही जिला चिकित्सालय का निरिक्षण करते विधायक संयम लोढ़ा

सबगुरु न्यूज-सिरोही। विधायक संयम लोढा ने शुक्रवार को जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड का दौरा किया और प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एम.एल. हिण्डोनिया को कोविड आईसीयू आवश्यक तैयारी कर शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये।

लोढा ने इस संबंध में जिला कलेक्टर भगवतीप्रसाद से भी दूरभाष पर चर्चा कर कमीया दूर करने को कहा जिससे कोविड मरीजो की जरूरत पडने पर वेन्टीलेटर की सुविधा जरूरत पडने पर उपलब्ध करवाई जा सके।
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हिण्डोनिया ने बताया कि कोविड मरीजो को वेन्टिलेटर सुविधा उपलब्ध करने हेतु ए.बी.जी. मशीन 16 माॅनिटर नोन रिबेथिंग हाईफ्लोमास्क, बैन सर्किट अतिरिक्त स्वीपर एवं वार्डबाॅय की आवश्यकता रहेगी।

लोढा ने हिण्डोनिया से जिला चिकित्सालय में कोविड बेड क्षमता एवं भर्ती मरीजो की संख्या आॅक्सीजन वाले मरीजो की संख्या आॅक्सीजन सलेण्डर की उपलब्धता इत्यादि जानकारी ली। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि वे इन कमीयो की पूर्ति के लिये आदेश जारी कर रहे है। लोढा ने भामाशाह बाबूलाल भंसाली द्वारा भेंट की गई डिजिटल ऐक्सरे मशीन को शुरू न करने का कारण पूछा तो 2 टन के एसी व 1 इन्वर्टर की कमी बताई गई जिसकी पूर्ति करने के निर्देश दिये।

लोढा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार से बंद पडी कोविड लैब शुरू करने के बारे में पूछा तो उन्होने बताया कि जोधपुर मेडिकल काॅलेज से डाॅ. दीपशिखर आचार्य माईक्रोबाईलोजिस्ट की प्रतिनियुक्ति मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ. गुलजारीलाल मीणा ने गुरूवार को की है और शुक्रवार को उन्होने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

उल्लेखनीय है कि लैब प्रभारी माइक्रोबाईलोजिस्ट डाॅ. दलाराम कोविड पाॅजिटिव होने के कारण लैब में टेस्ट का कार्य बंद हो गया था और सेम्पल पाली व जोधपुर भेजे जा रहे थे। लोढा ने इस संबंध में चिकित्सा मंत्री रघुशर्मा व मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य से बात कर वैकल्पिक व्यवस्था करने का आग्रह किया था, अब आवश्यक कमियां दूर कर लैब पुनः शुरू की जा रही है।

कोविड पाॅजिटिव मरीजो के लिये जिले में सिरोही के अलावा क्षेत्रवार दूसरे केन्द्र शुरू करने के लिये भी उन्होने जिला कलेक्टर व सी.एम.एच.ओ. से कहा, आबूरोड में पूर्व में चल रहा ब्रह्माकुमारी का होस्टल वापस लौटा दिया गया था उसके स्थान पर दूसरा भवन अधिग्रहित कर उसमें कोविड पाॅजिटिव मरीजो के ईलाज की व्यवस्था की जायेगी।

डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले में 1256 कोविड पाॅजिटिव एक्टिव केस है इनमें से 7 को जिले से बाहर रैफर किया गया है। 26 जिला चिकित्सालय में भर्ती है, इनके अलावा 50 संदिग्ध भर्ती है।