गौरी लंकेश हत्याकांड में हथियार डीलर नवीन कुमार अरेस्ट

SIT arrests illegal arms dealer in Gauri Lankesh murder case
SIT arrests illegal arms dealer in Gauri Lankesh murder case

बेंगलुरु। कर्नाटक में प्रसिद्ध पत्रकार गौरी लंकेश की गत वर्ष हुई हत्या में शामिल होने के आरोप में विशेष जांच दल ने अवैध हथियारों के डीलर के टी नवीन कुमार को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया है। उसे पहले कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया था। टीम का नेतृत्व कर रहे एसआईटी के पुलिस उपायुक्त एमएन अनुचेत ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

नवीन कुमार मांड्या जिले के मड्डुर का निवासी है और उसे स्थानीय पुलिस ने वैसी ही देसी पिस्तौल की गोलियां रखने के आरोप में गत माह उसे गिरफ्तार किया था जिसका इस्तेमाल अज्ञात हमलावर ने सुश्री लंकेश को मारने में किया था।

नवीन (32) के दक्षिण पंथी कार्यकर्ताओं के साथ संबंध होनेे का संदेह है। उसे गत 19 फरवरी को अवैध रूप से पांच गोलियां रखने के एक दूसरे मामले में गिरफ्तार किया गया था। तब शस्त्र अधिनियम के तहत उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। पूछताछ के बाद शुक्रवार को एसआईटी ने गौरी लंकेश हत्या मामले में उसे औपचारिक रूप से गिरफ्तार किए जाने की घोषणा की।

राज्य के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने दो दिन पहले कहा था कि एसआईटी शीघ्र ही एक आरोपपत्र दायर करेगा और इससे जाहिर हो जाएगा कि इस मामले में नवीन वास्तव में शामिल है या नहीं। उनकी यह टिप्पणी नवीन के परिवार के लोगोें के उस दावे के बाद आई कि नवीन इस घटना में शामिल नहीं था। नवीन को तृतीय एसीएमएम मजिस्ट्रेट ने पांच दिनों के एसआईटी हिरासत में भेज दिया। इससे पहले एसआईटी ने उसे मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया।