कैलिफोर्निया में आग से छह की मौत, सात लापता

Six dead, seven missing as California wildfire nears 90000 acres

रेडिंग। अमरीका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की चपेट में आकर एक बुजुर्ग महिला और दो बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई है तथा कम से कम सात लोग लापता हैं।

शास्ता काउंटी के शेरिफ टॉम बोसेंको ने रविवार को कहा कि आग की चपेट में आकर दो दमकलकर्मियों समेत छह लोग मारे गए। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं और उन्हें निकालने के लिए प्रयास भी तेज कर दिए हैं। अग्निकांड में 16 लोग लापता हो गए थे जिनमें से नौ को खोज लिया गया है और शेष बचे सात लोगाें की तलाश जारी है।

भीषण आग की वजह से लगभग 38 हजार लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शास्ता काउंटी में तेज हवाओं और आग के बवंडर की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं और कई कारें पलट गयी हैं। आग की वजह से 500 से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है और हज़ारों घरों के राख में बदलने का ख़तरा बना हुआ है।

जंगलों में आग लगने की यह घटना गत सोमवार को एक कार में आई खराबी की वजह से हुई। देखते ही देखते इस आग ने 89194 एकड़ इलाके को अपनी चपेट में ले लिया।

रेडिंग निवासी अमांडा वूडली ने बताया कि आग ने उनकी दादी मेलोडी ब्लेडसो (70) को लील लिया। उनके अलावा पांच और चार साल के दो बच्चों, एमिली रॉबर्ट्स और जेम्स राबर्ट्स की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि उनकी दादी अंतिम समय तक बच्चों को बचाने के लिए संघर्ष करती रहीं। उन्होंने बच्चों को गीले कंबल से भी लपेटा लेकिन बचा नहीं पाई।

बच्चों की मां शेरी ब्लेडसो ने कहा कि मेरे बच्चों की मौत हो गई है। मैं केवल इतना ही कह सकती हूं।

आग बुझाने के अभियान के दौरान गुरुवार को फायर इंस्पेक्टर जेरमी स्टोक और एक बुलडोज़र ऑपरेटर की मौत हो गई। बुलडोज़र ऑपरेटर के नाम की जानकारी नहीं दी गई है। अग्निशमन विभाग के सैकड़ों कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक बहुत कम हिस्से में लगी आग पर काबू पाया जा सका है।