वर्धा के पुलगांव आयुध भंडार में विस्फोट, 6 की मौत, 10 घायल

six killed, 18 injured in explosion at Pulgaon Army depot in wardha
six killed, 18 injured in explosion at Pulgaon Army depot in wardha

नागपुर। महाराष्ट्र में वर्धा जिले के पुलगांव केंद्रीय आयुध भंडार में मंगलवार सुबह विस्फोट हो गया जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हाे गई और 10 अन्य घायल हो गए।

सूत्रों ने बताया कि विस्फोट सुबह करीब 7:10 बजे हुआ जिस समय आयुध भंडार के कर्मचारी सैन्य फायरिंग रेंज में इस्तेमाल नहीं किए गये विस्फोटकों को निष्क्रिय कर रहे थे। उन्होंने बताया कि विस्फोट में छह लोग मारे गए जिनमें से दो के शव इतनी बुरी तरह जल गए थे कि पहचान करना मुश्किल है। मृतकों की अब तक पहचान नहीं की जा सकी है।

सभी घायलों को सवांगी स्थित नजदीकी जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें से तीन लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है।

गौरतलब है कि पुलगांव देश का सबसे बड़ा सैन्य आयुध भंडार है और यहां बम, ग्रेनेड, राइफल और अन्य विस्फोटक भारी मात्रा में रखे हुए हैं। विभिन्न फैक्टरियों से गोला-बारूद और हथियार यहां लाये जाते हैं तथा उसके बाद विभिन्न सैन्य अड्डों पर भेजे जाते हैं।

पिछले दो साल में यहां दूसरा बड़ा विस्फोट हुआ है। इससे पहले मई 2016 में विस्फोटकों काे निष्क्रिय किए जाने के दौरान लगी भीषण आग में 17 लोगों की मौत हो गई थी।