Sex life बर्बाद कर रहा है स्मार्टफोन, यौन क्षमता हो रही कम

Smartphone dangerous for sex life
Smartphone dangerous for sex life

लंदन। सेक्स लाइफ (Sex Life) और स्मार्टफोन (Smartphone) के इस्तेमाल को लेकर अब तक कई रिसर्च हो चुकी है। लेकिन हाल ही में दोनों लेकर एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि स्मार्टफोन के चलते सेक्स लाइफ बर्बाद हो रही है। जी हाँ, मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन (SEX) स्वास्थ्य विभाग ने इसका खुलासा किया है।

रिसर्च में लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन की वजह से अपनी सेक्स लाइफ आई समस्याएं स्वीकार की हैं। मोरक्को वल्र्ड न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 प्रतिशत लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की। इसमें से मात्र 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही।

रिसर्च के अनुसार, स्मार्टफोन के कारण 20 से 45 साल के वयस्कों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है।

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वे के अनुसार लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर या पास में स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। उन्होंने यह भी माना कि स्मार्टफोन जब तक पास में नहीं होता तब तक नींद भी नहीं आती। स्मार्टफोनसे दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही।