मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं, तो ताली या सीटी बजाते ही चल जाएगा पता

GADGETS

SABGURU NEWS: आज इस वीडियो में हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने स्मार्टफोन को ताली बजाकर ढूंढ सकते हैं|

→ मोबाइल आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है.. ये हमारे जीवन की मूलभत आवश्यकताओ में शामिल हो गया है .. हालांकि कुछ सालों पहले तक ऐसा नहीं था.. पर धीरे-धीरे ये हमारी जरूरत बन चुका है। आज सुबह जागने से लेकर देर रात सोने तक हम इसे अपने पास लिए रहते हैं।  ऐसे मेंअगर थोड़ी देर के लिए भी ये हम से दूर हो जाए तो उसे ढ़ूढ़ने में लग जाते है और अगर गलती से हमारा सेलफोन साइलेंट हो तो उसे ढ़ूढ़ना भी मुश्किल हो जाता है पर जैसे –जैसे मोबाइल का इस्तेमाल बढ़ रहा है उसे जुड़ी तकनीकी सुविधाएं भी विकसित हो रही हैं । आज हम आपको ऐसी ही एक तकनीकि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए अगर आप अपना मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं तो उसे सिर्फ ताली बजाकर या सीटी बजाकर ढ़ूंढ़ सकते हैं।

→ जी हां, सुनने में आपको ये अजीब लग सकता है पर वास्तव में ऐसा सम्भव है । दरअसल कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने सेलफोन को घर में कहीं रखकर भूल जाते हैं.. ऐसे में कई बार उस पर कॉल करने पर फोन की साउंड को तो सुना जा सकता है पर वो दिखाई नहीं देता और वहीं ऐसे में अगर आपका सेलफोन साइलेंट मोड पर हो तो फिर कॉल करने का भी कोई फायदा नहीं होता है। पर आज हम आपको आज ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने मोबाइल का आसानी से पता लगा सकते हैं और वो भी तब जब आपका फोन साइलेंट मोड पर है .. इसके लिए आपको बस एक ताली या सीटी बजानी है। दरअसल हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे ऐप्स कि जो आपके साइलेंट फोन को ढूढने में आपकी मदद करते हैं।

क्लैप टू फाइंड ऐप

GADGETS

→इनमें Clap to Find नाम का एंड्राएड ऐप आपकी ताली सुनते ही आपके फोन को जगा देगा जिसेक बाद आपका फोन खुद बताएगा कि वो कहां पड़ा है। आप इस इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उसेक बाद अगर ऑफिस या घर में कहीं भी आपका फोन गुम हो जाए तो आपको एक साथ 3 ताली बजानी होंगी। इसके बाद साउंड, वाइब्रेशन या फ्लैश अलर्ट मोड जो भी आपने फोन की सेटिंग में किया होगा उसी के अनुसार फोन आपको सूचना देगा।

व्हिसल फाइंडर ऐप

वहीं व्हिसल फाइंडर ऐप को भी को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में आप सीटी बजाकर अपने फोन का पता लगा सकते हैं। दरअसल यह ऐप सीटी को डिटेक्ट कर काम करता है। ऐसे में इसे ऐक्टीवेट करने के बाद अगर आपका फोन कहीं गुम होता है तो जैसे ही आप सीटी बजाएंगे आपका फोन रिंग होने लगेगा। या फिर आपके सेटिंग के अनुसार फोन का वाइब्रेशन या फ्लैश ऑन हो जाएगा। ऐसे में अगर आप कार या बाइक चला रहे हैं और आपको पता करना है कि आपका फोन आपकी जेब में या पास में है कि नहीं, तो आप सीटी बजाकर आसानी से जान सकते हैं। वहीं अगर अंधेरे में हैं तो फ्लैश के जरिए पता लगा सकते हैं ।