भारतीय महिलाओं की इंग्लैंड पर एक विकेट से रोमांचक जीत

Smriti Mandhana guides Indian women to a one-wicket win over england
Smriti Mandhana guides Indian women to a one-wicket win over england

नागपुर। ओपनर स्मृति मंधाना की 86 रन की बेशकीमती पारी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को शुक्रवार को रोमांचक वनडे में मात्र एक विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारतीय महिला टीम ने हाल की त्रिकोणीय ट्वंटी 20 सीरीज के निराशाजनक प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए पहले वनडे में शानदार वापसी की। भारत ने इंग्लैंड को 49.3 ओवर में 207 रन पर ढेर करने के बाद 49.1 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया।

स्मृति ने 109 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 86 रन की बेहतरीन पारी खेली।हरमनप्रीत कौर ने 21 और दीप्ति शर्मा ने 24 रन बनाये। स्मृति पांचवें विकेट के रूप में टीम के 171 के स्कोर पर आउट हुईं। भारत ने इसके बाद 19 रन के अंतराल में चार विकेट गंवा दिए और उसका स्कोर नौ विकेट पर 190 रन हो गया।

लक्ष्य दूर था और भारत के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा था लेकिन एकता बिष्ट ने नाबाद 12 और पूनम यादव ने नाबाद सात रन बनाकर भारत को जीत दिला दी। दोनों ने आखिरी विकेट के लिए अविजित 18 रन जोड़े। इंग्लैंड की तरफ से सोनी एक्लेस्टोन ने 37 रन देकर चार विकेट लिए।

इससे पहले इंग्लैंड की पारी में फ्रेन विल्सन ने सर्वाधिक 45, टेमी ब्यूमोंट ने 37 और डेनियल हेजल ने 33 रन बनाए। पूनम यादव ने 30 रन पर चार विकेट और एकता बिष्ट ने 49 रन पर तीन विकेट लिए।