महिला क्रिकेट : मंधाना, पूनम ने भारत को दिलाई दूसरी जीत

Smriti Mandhana guides Indian women's cricket team to series win over South Africa
Smriti Mandhana guides Indian women’s cricket team to series win over South Africa

किमबेरले। स्मृति मंधाना की 135 रनों की बेहतरीन पारी के बाद पूनम यादव के चार विकेटों के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को डायमंड ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे। मेजबान टीम 30.5 ओवरों में सिर्फ 124 रनों पर ही ढेर हो गई। मंधाना के अलावा हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 55 और वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 51 रनों की पारियां खेलीं।

पूनम राउत (20) ने मंधाना के साथ मिलकर भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। पूनम राउत के जाने के बाद मंधाना को कप्तान मिताली राज का समर्थन मिला। मिताली हालांकि बड़ा स्कोर नहीं कर सकीं और 20 के निजी स्कोर पर आउट हो गईं।

इसके बाद मंधाना ने हरमनप्रीत के साथ तीसरे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदार की। मंधाना 241 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुईं। उन्होंने 129 गेंदों में 14 चौके और एक छक्का लगाया।

मंधाना के जाने के बाद हरमनप्रीत और वेदा ने नाबाद रहते हुए भारत को 303 के स्कोर तक पहुंचाया। हरमनप्रीत ने 69 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया। वहीं वेदा ने महज 33 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम के लिए लिजेली ली ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। ली ने एक छोर से अकेले संघर्ष किया, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला। ली 113 के कुल स्कोर पर आउट हुईं। उनके आउट होने से पहले मेजबान टीम ने छह विकेट खो दिए थे। ली ने 75 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के लगाए।

ली के अलावा मारिजाने कैप ही दहाई के आंकड़े को छू सकीं। उन्होंने नाबाद 17 रन बनाए। भारत की तरफ से पूनम के अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए। झूलन गोस्वामी ने एक विकेट लिया।