टी-20 महिला चैलेंज में भिड़ेंगी स्मृति मंधाना-हरमनप्रीत की टीमें

Smriti Mandhana, Harmanpreet kaur to lead for women one off t20 ahead of the IPL Qualifier 1 in Mumbai

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरूवार को आईपीएल-11 के क्वालिफायर से पहले वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले महिला टी-20 चैलेंज मैच की 13-13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी जिसमें स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स की टीम हरमनप्रीत कौर की आईपीएल सुपरनोवा से भिड़ेगी।

बीसीसीआई ने जारी बयान में बताया कि महिला टीमों के बीच यह एकमात्र ट्वंटी 20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के पहले क्वालिफायर से पहले 22 मई को खेला जाएगा। महिला टी-20 चैलेंज मैच में 13-13 सदस्यीय टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी जिसमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सहित 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगी।

आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग चोट से उबरने के बाद सुपरनोवा टीम में खेलेंगी जिसमें इंग्लैंड की डेनिएल वाट, मिताली राज, एलिस पैरी, वेदा कृष्णामूर्ति और विकेटकीपर तान्या भाटिया खेंलेंगी। वहीं मंधाना की कप्तानी वाली टीम में एलिसा हिली विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगी जबकि सूजी बेट्स, जैमिमा रोड्रिग्ज और झूलन गोस्वामी खेलेंगी।

बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य और पूर्व महिला कप्तान डायना इडुलजी ने कहा कि हम महिला क्रिकेटरों के इस मैच के लिये टीम घोषित करके बहुत खुशी महसूस कर रहे हैं। बीसीसीआई महिला क्रिकेट काे लोकप्रिय बनाने के लिये हर संभव कदम उठा रहा है और यह मैच इस राह में एक अहम कदम है।

उन्होंने कहा कि आईपीएल दुनियाभर में एक मशहूर ब्रांड है और इस बारे में लंबे समय से चर्चा हो रही है कि महिलाओं का भी अाईपीएल शुरू किया जाए। ऐसे में यह मैच इस कड़ी में बेहतरीन साबित होगा।

टीमें इस प्रकार हैं-

आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स- स्मृति मंधाना (कप्तान), एलिसा हिली(विकेटकीपर), सूजी बेट्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जैमिमा रोड्रिग्ज़, डेनिएला हेजल, शिखा पांडे, लिया ताहुहु, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, डायलान हेमलता।

आईपीएल सुपरनोवा- हरमनप्रीत कौर(कप्तान), डेनिएला वाट, मिताली राज, मेग लैनिंग, सोफरी डिवाइन, एलिस पैरी, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेशराम, पूजा वस्त्रकर, मेगन शट, राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल, तान्या भाटिया(विकेटकीपर)।