स्मृति मंधाना ने 18 गेंदों में ठोका अर्धशतक, सोफी के रिकार्ड की बराबरी

Smriti Mandhana hits 18th ball, half-century, Sophie's record match
Smriti Mandhana hits 18th ball, half-century, Sophie’s record match

टांटन । भारतीय बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना ने लंदन में चल रही महिला क्रिकेट सुपर लीग में 18 गेंदों में 50 रन की धुआंधार पारी से लीग के इतिहास में सबसे तेज़ अर्धशतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम कर ली, साथ ही उन्होंने ऐसा कर न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन के रिकार्ड की बराबरी कर ली है।

महिला लीग में वेस्टर्न स्ट्रॉम का प्रतिनिधित्व कर रहीं स्मृति ने ओपनिंग में 18 गेंदों में 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली जो लीग के इतिहास में किसी बल्लेबाज़ का सबसे तेज़ अर्धशतक है। उन्होंने अपनी पारी में 19 गेंदों में पांच चौके और चार छक्के लगाते हुये कुल नाबाद 52 रन बनाये।

भारतीय बल्लेबाज़ ने अपनी इस पारी से सोफी के 18 गेंदों में 50 रन के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली। स्मृति के लिये यह उपलब्धि इसलिये भी खास है क्योंकि वह इस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। बारिश से प्रभावित मैच में ओवरों की संख्या घटाकर छह कर दी गयी थी आैर इसके बावजूद स्मृति ने धुआंधार पारी खेली जिससे उनकी टीम 18 रन से मैच जीतने में कामयाब रही।

वेस्टर्न स्ट्रॉम ने भी स्मृति की इस पारी की जमकर सराहना की। टीम ने अपने ट्वीटर पर लिखा“ किया सुपर ली के इतिहास में सबसे तेज़ अर्धशतक। स्मृति की लाजवाब पारी।” स्मृति टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाली खिलाड़ी भी बन गयीं। उन्होंने तीन पारियों में 11 छक्के लगाये हैं। उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज़ की कप्तान स्टेफनी टेलर (नौ छक्के) और न्यूजीलैंड की रेचल प्रीस्ट(नौ छक्के) को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने क्रमश: 2016 और 2017 में टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्कों का रिकार्ड बनाया था।

स्मृति लीग के अपने पदार्पण मैच में यार्कशायर डायमंड के खिलाफ मात्र दो रन से अपने अर्धशतक से चूकी गयी थीं। उन्होंने 20 गेंदों में 48 रन बनाये थे। वह इस वर्ष अच्छी फार्म में खेल रही हैं। इससे पहले उन्होंने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की ओर से 25 गेंदों में अर्धशतक जमाया था।