कोटा में आईजी कार्यालय, सीजेएम आवास में निकले सांप

कोटा। राजस्थान के कोटा में आज दो महत्वपूर्ण सरकारी स्थानों पर सांप मिलने की घटना से हड़कंप मच गया। बाद में वन्यजीव प्रेमी स्नेक कैचर ने मौके पर पहुंच गए सांपों को पकड़ा और सुरक्षित ले जाकर जंगल में छोड़ा गया।

सांप मिलने की यह घटनाएं कोटा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आवास में हुई जिन्हें बाद में सुरक्षित पकड़ लिए जाने के बाद आवास-कार्यालय में मौजूद लोगों ने राहत की सांस ली।

कोटा के सिविल लाईंस इलाके में स्थित कोटा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) कार्यालय परिसर में सांप मिलने से हड़कंप मच गया। सांप को देखते ही पुलिसकर्मी एव स्टाफ के लोग इधर-उधर भागने लगे। आनन-फानन में इस बारे में कोटा नगर निगम के स्नेक कैचर गोविंद शर्मा को सूचित किया गया जिन्होनें मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद सांप का रेस्क्यू किया। पुलिस महानिरीक्षक प्रसन्नकुमार खमेसरा ने स्नेक कैचर गोविंद शर्मा द्वारा किए गए सूझबूझ भरे सराहनीय कार्य की प्रशंसा की।

एक अन्य घटना में आज सिविल लाईंस स्थित मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) के आवास पर सांप मिला। आवास पर सांप दिखाई देने के बाद वहां उपस्थित लोगों में हड़कम्प मच गया। यह करीब चार फीट लंबा कोबरा सांप था। सूचना मिलने पर स्नैक कैचर गोविंद शर्मा मौके पर पहुंचे एवं कोबरा सांप को रेस्क्यू किया।

बताया जाता है कि हरियाली से आच्छादित सिविल लाईंस इलाके में मानसूनी सीजन में बरसात के दौरान सांप जैसे जीव-जंतु अकसर अपने बिलों से बाहर निकल कर इस क्षैत्र में स्थित सरकारी आवासों-कार्यालयों में घुस जाते हैं जिसके कारण ड़र का माहौल उत्पन्न हो जाता है।