पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने बनाई सामाजिक संस्था

Social organization created by former President Pranab Mukherjee
Social organization created by former President Pranab Mukherjee

SABGURU NEWS | नई दिल्ली पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शिक्षा तथा अन्य क्षेत्रों में आरंभ किए गए अपने सामाजिक पहलों को जारी रखने के लिए आज एक संस्था की शुरुआत की।

श्री मुखर्जी ने विभिन्न पार्टियों के नेताओं की मौजूदगी में टाटा ट्रस्ट सहित कई कंपनियों की साझेदारी में अपने निवास 10 राजाजी मार्ग पर इस संस्था की शुरुआत की।

इस मौके पर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित केंद्रीय मंत्री मंत्री सुरेश प्रभु और पीयूष गोयल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी मौजूद थे।

इसके अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता शरद पवार और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम, राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और ए के एंटनी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इस संस्था का लक्ष्य राष्ट्रपति के रूप में श्री मुखर्जी की पहल के तहत स्थापित किये गये कार्यों ‘स्मार्ट ग्राम’ परियोजना के साथ शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े कामों को आगे बढ़ाना है। इस अवसर पर श्री मुखर्जी ने कहा कि संस्थान का उद्देश्य एक मजबूत, समावेशी और शिक्षित भारत का निर्माण करना है।

संस्था की निदेशक और श्री मुखर्जी की पूर्व सचिव ओमिता पॉल ने कहा कि यह संस्था संविधान, शिक्षा, समावेशी विकास, नवाचार और वैज्ञानिक विचारों तथा प्रक्रियाओं पर शोध और विकास कार्य करेगी।