सोमालिया में दोहरा बम धमाका, 100 लोगों की मौत, 300 घायल

मोगादिशु। सोमालिया में शिक्षा मंत्रालय की इमारत को निशाना बनाकर किए गए दो कार बम धमाकों में कम से कम 100 लोगों की माैत हो गई जबकि 300 लोग घायल हो गए।

सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने रविवार को दुर्घटनास्थल का दौरा किया और वहां से आने के बाद आशंका जताई कि मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

पुलिस ने बताया कि शनिवार को विस्फोटकों से भरी एक कार शिक्षा मंत्रालय की इमारत में घुसा दी गई और इसके बाद गोलीबारी में भी की गई। इसके कुछ समय बाद ही इसी इलाके में एक और विस्फोट काे अंजाम दिया गया। पुलिस प्रवक्ता सादिक दुदिशे ने बाद मे बताया कि इन विस्फोटों में मारे गए लोगों में पत्रकार और पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

देश के एक बड़े हिस्से पर काबिज अलकायदा से जुडे आतंकवादी संगठन अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। यही संगठन अकसर देश के कई हिस्सों और राजधानी में विस्फोट करता रहता है।

प्रधानमंत्री हमज़ा आब्दी बोरे ने कहा कि अल शबाब के ऐसे हमलों से सकार की आतंकवाद को देश से जड़ से उखाड़ कर फेंक देने की प्रतिबद्धता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की ओर से इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा ट्वीट किया कि इस हमले में घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना और आतंकवाद के खिलाफ सोमाली लोगों के साथ हम पूरी मजबूती से खड़े हैं।