अल शबाब ने ली अमरीकी सैनिकों पर हमले की जिम्मेदारी

Somalia’s al Shabaab claims attack in which US soldier died

मोगादिशू। सोमालिया के आतंकवादी संगठन अल शबाब ने किसमायो शहर में शुक्रवार रात हुए हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें एक अमरीकी सैनिक की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे।

अल शबाब के प्रवक्ता अब्दिआसिस अबू मुसाब ने शुक्रवार देर रात कहा कि हमनें एक सैन्य अड्डे पर हमला किया। एक अमरीकी सैनिक, दो केन्याई सैनिक और नौ सोमालियाई सैनिकों को मार गिराया। हमने चार अमरीकी सैनिकों को घायल भी किया। उसने बताया कि यह हमला दक्षिणी शहर किसमायो में किया गया।

अमरीकी विशेष अभियान बल अल शबाब के खात्मे के लिए सोमाली नेशनल सिक्योरिटी फोर्सेज और केन्यन डिफेंस फोर्सेज के लगभग 800 जवानों के साथ तैनात थे जब उन पर मोर्टार और छोटे हथियारों से हमला किया गया। हमले में एक अमरीकी सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

अमरीकी सेना ने कल एक बयान जारी करके बताया कि हमले में एक स्थानीय सैनिक भी घायल हुआ है। बयान के मुताबिक सुरक्षा बल ने अल शबाब के कब्जे वाले इलाके से उनके सफाये के लिए अभियान चला रखा है और सोमालिया सरकार की पहुंच बढ़ाने के लिए एक स्थायी युद्ध चौकी भी बना रखी है।

केन्या सेना के प्रवक्ता डेविड ओबोनयो ने बताया कि उसके सुरक्षा बल के लगभग 500 जवान सोमालिया में तैनात हैं लेकिन वे किसी युद्ध अभियान में शामिल नहीं हैं।

गौरतलब है कि अल शबाब सोमालिया की सरकार को उखाड़ फेंकने और इस्लाम आधारित शासन स्थापित करने के लिए युद्ध लड़ रहा है। मोगादिशू से 2011 में बाहर किए जाने के बाद से इस आतंकवादी संगठन ने सोमालिया के ज्यादातर शहरों और कस्बों पर नियंत्रण खो दिया है लेकिन राजधानी के बाहरी इलाके में अब भी उसकी पहुंच बरकरार है।