नाटो के कुछ देशों को अमेरिकी हथियार खरीदने में मदद करेगा: डोनाल्ड ट्रम्प

Some NATO countries will help in buying US weapons: Donald Trump
Some NATO countries will help in buying US weapons: Donald Trump

ब्रसेल्स । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि वह उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के छोटे सदस्य देशों को अमेरिकी हथियारों की खरीदारी में मदद करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वह उन्हें अपनी आत्मरक्षा पर अधिक खर्च करने के लिए बढ़ावा देना चाहते हैं।

नाटो शिखर सम्मेलन के बाद बोलते हुए ट्रम्प ने कहा कि नाटों के सदस्य देशों ने नये व्यय संकल्प पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स में बैठक के दौरान कुछ आर्थिक रूप से कमजोर देशों ने पूछा कि क्या वह अमेरिकी हथियारों को खरीदने में उनकी मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने किसी देश का नाम नहीं बताया।

आर्थिक रूप से कमजोर देशों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में ट्रम्प ने कहा की मौजूदा समय में हममें से कई देश आर्थिक रूप से मजबूत है, लेकिन कुछ देश इतने अमीर नहीं हैं और उन देशों ने मुझसे पूछा कि अगर वे सैन्य उपकरण खरीदते हैं, तो क्या मैं उनकी मदद कर सकता हूं? हम उनकी थोड़ी मदद करेंगे।

उन्होंने कहा की हम उनके लिए वित्त पोषण नहीं करने जा रहे हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वे भुगतान और कई अन्य चीजें प्राप्त कर सकें ताकि वे हथियार खरीद सकें – क्योंकि अमेरिका दुनिया में सबसे अच्छा सैन्य उपकरण बनाता है, जैसे सर्वश्रेष्ठ जेट, सर्वश्रेष्ठ मिसाइल, सबसे अच्छी बंदूकें इत्यादि।