आयात शुल्क में वृद्धि के बावजूद सोनी इंडिया की भारत में संयंत्र लगाने की योजना नहीं- नय्यर

Sony India not planning set up plant in India increase in import duty - Nayyar
Sony India not planning set up plant in India increase in import duty – Nayyar

अहमदाबाद । जापान की अग्रणी इलेक्ट्रानिक उत्पाद निर्माता कंपनी साेनी भारत में अपने बाजार के विस्तारीकरण के लिए आक्रामक रणनीति तैयार कर रही है पर इसका भारत में फिलहाल अपना कोई संयंत्र स्थापित करने की योजना नहीं है।

कंपनी की भारतीय इकाई सोनी इंडिया के पहले भारतीय प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी थर्ड पार्टी करार के आधार चेन्नई के निकट स्थित संयंत्र के जरिये अपने उत्पादों और कुछ कल पुर्जों का निर्माण कराती है।

टेलीविजन समेत बहुत से प्रीमीयम उत्पाद विदेश से आयातित होते हैं और टीवी तथा ऐसी अन्य चीजों पर हाल में आयात शुल्क बढ़ने के बावजूद इनके निर्माण के लिए भारत में अपना संयंत्र स्थापित करने की योजना नहीं है। कंपनी इस बोझ को स्वयं वहन कर रही है और इसे ग्राहकों पर मूल्य वृद्धि के तौर पर नहीं डाल रही।

उन्होंने कहा कि 49 ईंच से अधिक आकार के प्रीमीयम टेलीविजन के अलावा ध्वनि यंत्रों यानी ऑडियो तथा डिजीटल इमेजिंग आदि में उनकी कंपनी अच्छी दर से वृद्धि कर रही है। इस साल भी भारत में कुल मिला कर दोहरे अंक वाली वृद्धि दर का लक्ष्य रखा गया है।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब अच्छे संकेत दे रही है और आने वाले समय में इसका लाभ उनकी कंपनी को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी का लक्ष्य मुख्य रूप से प्रीमीयम वर्ग ही है। सोनी इंडिया के कुल राजस्व का 60 से 65 प्रतिशत अब भी टीवी की बिक्री से आता है, 10 से 15 प्रतिशत आडियो और लगभग इतना ही डिजीटल इमेजिंग (कैमरा आदि) से और शेष मोबाइल तथा अन्य से आता है।

डिजीटल इमेजिंग का बाजार एक बार फिर बढ़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी के कुल भारतीय कारोबार का पांच से छह प्रतिशत हिस्सा गुजरात से हाेता है।