दक्षिण अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज को पारी और 63 रन से हराया

सेंत लूसिया। दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहला क्रिकेट टेस्ट मैच तीसरे दिन ही पारी और 63 रन के बड़े अंतर से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

विंडीज ने पहली पारी में 225 रन के बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में स्टंप्स तक अपने चार विकेट 82 रन पर गंवा दिए थे और तीसरे दिन लंच तक उसकी दूसरी पारी 162 रन पर सिमट गई।

विंडीज को पहले दिन पहली पारी में मात्र 97 रन पर ढेर करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के 170 गेंदों में 12 चौकों और सात छक्कों की मदद से बने नाबाद 141 रन की बदौलत 322 रन बनाकर 225 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर ली। डी कॉक को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया।

विंडीज की दूसरी पारी में कैगिसो रबादा और एनरिक नोर्त्जे ने दो-दो विकेट निकालकर विंडीज को दबाव में ला दिया। स्टंप्स के समय रोस्टन चेज 21 और जर्मेन ब्लैकवुड 10 रन बनाकर क्रीज पर थे। तीसरे दिन रबादा ने तीन और विकेट निकालकर पारी में पांच विकेट पूरे किये।

नोर्त्जे ने 46 रन पर तीन विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महराज ने 23 रन पर दो विकेट निकाले। विंडीज की दूसरी पारी में चेज ने ही कुछ संघर्ष किया और 156 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाये। चेज सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 140 के स्कोर पर केशव महराज की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। काइल मेयर्स ने 12, ब्लैकवुड ने 13 और तेज गेंदबाज केमार रोच ने नाबाद 13 रन बनाए।