दक्षिण अफ्रीका के छह अंक कटे, 60 फीसदी जुर्माना

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-2 से हारने के साथ चौथे टेस्ट में धीमे ओवर रेट के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में छह अंकों का नुकसान हुआ है और साथ ही उस पर 60 फीसदी मैच फीस का भी जुर्माना लगाया गया है।

दक्षिण अफ्रीका इस तरह आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहली ऐसी टीम बन गयी है जिसके धीमे ओवर रेट के कारण अंक काटे गए हैं। दक्षिण अफ्रीका को इस सीरीज में एक टेस्ट जीतने से 30 अंक मिले थे लेकिन छह अंक काट जाने के कारण उसके अब 24 अंक रह गए हैं और वह तालिका में सातवें स्थान पर है।

वांडरर्स में धीमे ओवर रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका पर मैच फीस के 60 फीसदी का जुर्माना भी लगा है। मेजबान टीम ने अपने प्रमुख स्पिनर केशव महाराज को इस टेस्ट से बाहर रखा था और इस टेस्ट में उसकी तरफ से स्पिन से कोई ओवर नहीं फेंका गया। दक्षिण अफ्रीका की टीम इस तरह मुकाबले में तीन ओवर धीमा रह गयी।

आईसीसी अचार संहिता के तहत हर धीमे ओवर के लिए मैच फीस के 20 फीसदी और हर ओवर के लिए दो अंक का जुर्माना लगाया जाता है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने सजा को स्वीकार कर लिया है इसलिए मामले औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।