कैगिसो रबादा दो टेस्ट मैच के लिए निलंबित

south africa vs  Australia : Kagiso Rabada suspended for two Test
south africa vs Australia : Kagiso Rabada suspended for two Test

पोर्ट एलिजाबेथ। दूसरे टेस्ट में 11 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को जिताकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बराबरी पर लाने वाले तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को आईसीसी ने सोमवार को अगले दो टेस्ट मैचों के लिए निलंबित कर दिया।

रबादा अब सीरीज के बचे दो मैच नहीं खेल पाएंगे। मैच रेफरी जेफ क्रो ने 22 साल के रबादा को आईसीसी के अनुशासन नियम के लेवल 2 का दोषी पाया है। रबादा को तीन डिमेरिट अंक मिले और जुर्माने के तौर पर उनकी मैच फीस की 50 प्रतिशत राशि भी काट ली गई।

दक्षिण अफ्रीका के पास इस सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 48 घंटे हैं। यदि अपील होती है तो इस पूरी प्रक्रिया में 11 दिन लग जाएंगे जबकि तीसरा टेस्ट 10 दिन बाद शुरू होना है। इस सूरत में रबादा तीसरे टेस्ट से बाहर रहेंगे। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका इस मामले में न्यायिक आयोग गठित होने की सूरत में रबादा के खेलने की अपील कर सकता है जब तक अपील लंबित रहती है।

रबादा के खाते में 3 डिमेरिट अंक जुड़ते ही इस साल उनके डिमेरिट अंकों की संख्या 8 हो गई। आईसीसी नियमों के मुताबिक 24 महीने में 8 डिमेरिट अंक होने पर किसी खिलाड़ी पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया जाता है। जुबानी लड़ाई के लिए खिलाड़ी को सिर्फ एक डिमेरिट अंक दिया जाता है, लेकिन शारीरिक संपर्क आईसीसी के लेवल 2 अपराध के तहत आते हैं।

वह इसी टेस्ट के तीसरे दिन डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर गुस्से में चीखते हुए उनके करीब पहुंच गए थे। पहले दिन स्टीव स्मिथ को पगबाधा करने के बाद रबादा के जश्न मनाने का तरीका आईसीसी को नागवार गुजरा था। रबादा ‘यस-यस’ कर स्मिथ की दिशा में दौड़े थे और रबादा का कंधा स्मिथ से जा टकराया था।