दक्षिण अफ्रीका में बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं पर छापे

South African police Raid Bank of Baroda in  corruption investigation
South African police Raid Bank of Baroda in corruption investigation

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ भ्रष्टाचार से संबंधित मामले में यहां बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखाओं पर छापे मारकर दस्तावेज जब्त किए।

पुलिस की एलीट यूनिट ‘हॉक्स’ के प्रवक्ता हांगवानी मलाउद्जी ने बताया कि पुलिस ने शुक्रवार को जोहानसबर्ग और डर्बन में बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं पर छापे मारे और दक्षिण अफ्रीका की सरकारी कंपनियों से संबंधित लेन-देन के कागजात जब्त किए।

दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में लिप्त भारतीय मूल के विवादित गुप्ता बंधुओं अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता के साथ कारोबार करने के मामले में फंसे बैंक ऑफ बड़ौदा को मार्च में देश छोड़ने की अनुमति दे दी थी।

गुप्ता बंधुओं से जुड़ी कंपनियों ने याचिका दायर करके बैंक ऑफ बड़ौदा को सभी खाते बंद करने और देश छोड़ने से रोकने की मांग की थी। तत्कालीन राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ गुप्ता बंधुओं के अच्छे संबंध थे।

गुप्ता बंधुओं के अरबों के भ्रष्टाचार के आरोपों में शामिल होने की खबरें सामने आने के बाद सभी दक्षिण अफ्रीकी बैंक उनसे अलग हो गये थे लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा ने उनकी कंपनियों के साथ काम करना जारी रखा हुआ था।

भारतीय बैंक ने अपनी वैश्विक रणनीति में संशोधन के उद्देश्य से फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में अपने सभी संचालन बंद करने का निर्णय लिया था।

मलाउद्जी ने कहा कि हमें लगता है कि बैंक ऑफ बड़ौदा का इस्तेमाल अवैध पैसे के हस्तांतरण के लिए वाहक के तौर पर किया गया है। ये छापे भ्रष्टाचार संबंधी मामले की जांच के तहत मारे गए हैं। डरबन में बैंक की एक शाखा के कर्मचारी ने हॉक्स के बैंक परिसर में आने की पुष्टि की है।