साउथ इंडियन RECIPE- नाश्ते में बनाये सिवई की इडली

South Indian RECIPE- Idli of Snake made in breakfast
South Indian RECIPE- Idli of Snake made in breakfast

वैसे तो इडली आपने कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी सेवई की इडली खाई है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको आज बनाना सिखाएंगे सिवई की इडली। आप चाहें तो इसे नाश्ते में भी बना सकती हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

बनाने की  सामग्री:
सिवई (वरमीसैली) – 1 कप
सूजी- 1/2 कप
दही – 1 कप
नमक – स्वादानुसार
तेल
राई
उरद की दाल – 1 छोटी चम्मच
करी पत्ता
हरी मिर्च – 1 छोटी ( बारीक कटी हुई)
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा बारीक कटा हुआ
ईनो फ्रूट सॉल्ट – 3/4 छोटी चम्मच

बनाने की विधि: सबसे पहले सिवई और सूजी को एक साथ एक कढ़ाई में डालकर हल्का भूरा होने और खुशबू आने तक भूनें। फिर इन्हें एक अलग प्याले में निकालकर रख लें। फिर दही को फेंटकर सिवई और सूजी में मिला दें। सेवई और सूजी में दही मिलाने के दौरान अगर मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसे इसमें 1-2 चम्मच पानी मिलाएं फिर अच्छे से मिला लें और घोल को अच्छे से तैयार करें।

अब एक पैन या छोटी कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें सरसों डालकर तड़का लें। उरद दाल डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लें और करी पत्ता, अदरक व हरी मिर्च भी डालें। अब तैयार मसाले में नमक और दही सेवई वाला मिश्रण डाल दें और अच्छे से मिला कर करीब 20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

अब कूकर में 1-2 गिलास पानी डालकर गर्म होने रख दें। इडली स्टैंड में तेल लगाकर उसे चिकना करें। अब फूल कर तैयार हो चुके मिश्रण में ईनो फ्रूट सॉल्ट डालकर चम्मच से मिलाएं। जैसे ही मिश्रण फूलने लगे तो चम्मच चलाना बंद कर दें। अब चम्मच से इडली स्टैंड के खांचों में इस मिश्रण को भरें। खांचों को स्टैंड में सैट करके कूकर के पानी में भाप बनने पर रख दें। बिना सीटी लगाए कूकर का ढ़क्कन बंद कर दें, करीब 10 से 12 मिनट में इडली तैयार हो जाएगी। चाकू डाल कर चैक करें, अगर बैटर चाकू पर नहीं चिपकता तो इडली तैयार है। स्टैंड को कूकर से बाहर निकाल लें। ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडली को खांचों से निकाल लें और मनपसंद चटनी या सॉस या सांभर के साथ इसे सर्व करें।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो