दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का राष्ट्रपति भवन में किया रस्मी स्वागत

South Korean President Moon J. In the Rashmi welcome to Rashtrapati Bhavan
South Korean President Moon J. In the Rashmi welcome to Rashtrapati Bhavan

नयी दिल्ली । दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया। मून अपनी पत्नी किम जुंग सूक के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की।

राष्ट्रपति मून अपनी पत्नी के साथ रविवार को भारत की चार दिन की यात्रा पर पहुुंचे। वे उसी दिन शाम को स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर गये। मून की यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने श्री मोदी के साथ मेट्रो के सफर का लुत्फ उठाया और मेट्रो में सवार होकर नोएडा गये जहां उन्होंने सैमसंग मोबाइल के विश्व के सबसे बड़े मोबाइल फोन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया।

अपनी चार दिवसीय यात्रा के तीसरे दिन श्री मून श्री मोदी से मुलाकात करके शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता करेंगे। दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की भी संभावना है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

मून एशियाई देशों के साथ संबंध बेहतर बनाने की अपनी कवायद के तहत 11 जुलाई से सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे। दक्षिण कोरिया दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) अौर भारत के साथ पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

गाैरतलब है कि इस वर्ष कोरिया और भारत के बीच कूटनीतिक संंबंधों की स्थापना के 45 वर्ष पूरे हो रहे हैं। कोरिया में राष्ट्रपति के प्रवक्ता के मुताबिक कोरिया के लिए भारत एक महत्वपूर्ण आर्थिक साझीदार बन गया है और कोरियाई प्रायद्वीप में उसके शांति एवं समृद्धि के प्रयासों में भी भारत की अहम भूमिका है।