स्पेन का वैश्विक समुदाय से ईरान को परमाणु समझौते से बाहर निकलने से रोकने का आग्रह

Spain urges International community to stop Iran from exiting parmanu deal
Spain urges International community to stop Iran from exiting parmanu deal

ब्रूसेल्स । स्पेन ने वैश्विक समुदाय से ईरान को परमाणु समझौते से बाहर निकलने से रोकने का आग्रह किया है। स्पेन के विदेश मंत्री जेसेफ बोरेल ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

इससे पहले बुधवार को ईरान ने जेसीपीओए के अन्य सदस्यों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, चीन और रूस के राजदूतों को परमाणु समझौते के तहत अपने कुछ दायित्वों को निलंबित करने के अपने फैसले की जानकारी दी थी, जो ईरान की परमाणु गतिविधियों को सीमित करने के लिए वर्ष 2015 में स्थापित की गयी थी।

बोरेल ने पत्रकारों से कहा, “स्पेन ईरान के साथ अपने संबंधों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह बहुत बुरी खबर है। हमें उम्मीद है कि ईरान अपना मन बदल लेगा। हम अपनी तरफ से इस समझौते के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, जिसे स्पेन एक सकारात्मक व्यवस्था मानता है।”

विदेश मंत्री ने कहा कि यह जरुरी है कि हम परमाणु समझौते को विफल नहीं होने दें क्योंकि इसने वैश्विक समुदाय को एक मजबूत स्थिर बल दिया है। उन्होंने अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वर्ष 2018 में इस समझौते से बाहर निकलने के फैसले पर भी खेद व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि ईरान के समझौते के तहत अपने कुछ दायित्वों को निलंबित करने का फैसला ट्रंप के इस समझौते से बाहर निकलने के निर्णय के एक वर्ष बाद आठ मई को सामने आया था। ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने यूरोपीय देशों को उनके साथ इस मामले में वार्ता करने के लिए 60 दिन का समय दिया है।