नडाल की बदौलत स्पेन ने छठी बार जीता डेविस कप

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream
Spain wins Davis Cup for the sixth time thanks to Rafael Nadal
Spain wins Davis Cup for the sixth time thanks to Rafael Nadal

मैड्रिड। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल की बदौलत स्पेन ने कनाडा को पराजित कर छठी बार टेनिस का विश्वकप कहे जाने वाले डेविस कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।

नडाल ने एकल मुकाबले में कनाडा के डेनिस शापोवालोव को 6-3, 7-6 (9/7) से हराकर स्पेन की जीत सुनिश्चित की। मैड्रिड के काजा मैजिका में खेले गये मुकाबले में स्पेन के लिये राबर्टाे बतिस्ता अगुत ने अपने एकल मुकाबले में फेलिक्स आॅगर आलियासिमे को 7-6 (7/3), 6-3 से हराया।

33 वर्षीय नडाल ने टीम की जीत के बाद कहा,“ मैं अपने वर्ष का समापन इस तरह करके बहुत खुश हूं।” नडाल ने इससे पहले स्पेन के ब्रिटेन के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इस मैच को देखने के लिये किंग फेलिप और रियाल मैड्रिड के सर्जियो रामोस के अलावा बार्सिलोना डिफेंडर गेरार्ड पिक भी पहुंचे थे।

नडाल के करियर का यह चौथा डेविस कप फाइनल था। इससे पहले वह वर्ष 2004, 2009 और 2011 में स्पेन को खिताब दिला चुके हैं। नडाल के लिये पिछले 12 महीने काफी सफल रहे हैं जिसमें उन्होंने फ्रेंच और यूएस ओपन जीतने के अलावा विश्व की नंबर एक रैंकिंग भी हासिल की है। स्पेनिश टीम को डेविस कप खिताब के साथ 21 लाख डॉलर की ईनामी राशि भी मिली।

कनाडा के बजाय स्पेन ने अपनी टीम में पांचों अहम खिलाड़ियों बतिस्ता अगुत, पाब्लो कारीनो बुस्ता तथा फेलिसियानो लोपेज़ को उतारा जिसमें सभी ने एकल मैच खेले और लोेपेज़ तथा मार्सेल गैनोलर्स ने युगल मैच खेला। वहीं स्पेनिश टीम को अपने घरेलू दर्शकों के समर्थन का भी फायदा मिला।