इन राशियों पर इस बार महाशिवरात्रि पर होगी विशेष कृपा

Special blessings will be on these zodiac signs this time on Mahashivaratri

सबगुरु न्यूज। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। प्रयागराज के संगम पर मकर संक्रांति से लेकर महाशिवरात्रि तक हजारों श्रद्धालु कल्पवास भी करते हैं। इसी के साथ प्रयाग राज में संगम पर माघ मेले का भी समापन हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन महादेव की पूजा और अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। भगवान शंकर भक्तों से बड़ी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

इसलिए महाशिवरात्रि पर भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। इस महाशिवरात्रि पर कुछ खास राशियों को भोले भगवान की विशेष अनुकंपा प्राप्त होगी। ज्योतिषियों के अनुसार आइए इस महाशिवरात्रि किन राशि वालों का कल्याण करेंगे।

मेष:- मेष राषि वाले जातकों को भगवान शंकर की विशेष अनुकंपा का फल मिलेगा। इसके अलावा मेष राशि वालों का भाग्य इस समय उनका पूरा साथ देगा। अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो इसका भी पूरा योग बन रहा है। बच्चों के कारण आपके पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य लाभ भी ठीक बना रहेगा।

वृषभ:- इस महाशिवरात्रि वृषभ राशि वालों के धन में वृद्धि होगी । खासतौर से जो व्यापारी वर्ग है उसे खासा लाभ मिलेगा। कुछ पुराना धन अचानक मिलने का योग है। छोटी-मोटी यात्राएं कर सकते हैं । पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ समाजिक सम्मान में भी वृद्धि होगी। कमाई के नए रास्ते भी खुलेंगे। कोई मित्र आपके पास बड़ा काम लेकर आएगा जिससे आपको बहुत लाभ होगा।

सिंह:- सिंह राशि वालों पर शंकर भगवान की विशेष कृपा बनी रहेगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में बहुत अच्छे से प्रगति करेंगे और आपका आत्मबल प्रबल रहेगा। पारिवारिक सुख की पूरी प्राप्ति है। मां और पत्नी के स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। पत्नी के साथ वाद-विवाद से बच कर रहें। आप जो काम कर रहे हैं उसमें लाभ की प्राप्ति होगी और कुछ नए कार्य भी प्रारंभ होंगे। सप्तशती का पाठ करें।

तुला:- तुला राशि के जो जातक वाहन, घर, बच्चों के अच्छे स्कूल में एडमिशन के लिए परेशान थे, उन्हें इस महाशिवरात्रि इन सबके अच्छे परिणाम मिलेंगे। अगर आप जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो इसका भी योग बन रहा है। शिवलिंग पर दही चढ़ाएं। तुला राशि वाले किसी रोग से परेशान न हों इसके लिए उन्हें खूब सारा जल पीना है।

मीन:- मीन राशि वाले जातकों के यात्राओं के साथ-साथ धन के भी योग बन रहे हैं। इस समय आप वाहन, जमीन समेत तमाम सुख-समृद्धि वाली चीजें खरीद सकते हैं। इस समय आपके शत्रुओं का दमन होगा, अगर आप किसी कानूनी पचड़े में हैं तो उसमें भी परिणाम आपके पक्ष में आएगा। इस समय आप जिस दिशा में जाएंगे, उस दिशा में विकास करेंगे।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार