पंजाब के गांव से निकलकर बॉलीवुड का बन गया ‘ही मैन’

Special on bollywood actor Dharmendra birthday
Special on bollywood actor Dharmendra birthday

पंजाब के एक छोटे से गांव से बॉलीवुड का सफर इस ‘ही मैन’ के लिए कभी आसान नहीं रहा। लेकिन इरादे इतने बुलंद थे कि हार नहीं मानी।  मुंबई के लिए पंजाब से ‘फ्रंटियर मेल’ से यह नौजवान सपने लिए निकल पड़ा था। मायानगरी आने के बाद पंजाब के इस नौजवान को बहुत ही संघर्ष करना पड़ा। लेकिन जब इस कलाकार की फिल्मी पर्दे पर एंट्री हुई तब प्रशंसकों में एक खास पहचान बन गई। उन्हें बॉलीवुड के सबसे हैंडसम हीरो में से एक माना जाता है। आज हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र की, जिनका कि आज जन्मदिन है।

8 दिसंबर 1935 को जन्मे धर्मेंद्र आज अपना 84वां जन्मदिन मना रहे हैं। कई फिल्मों में उन्होंने यादगार भूमिकाएं निभाईं। एक वक्त जब राजेश खन्ना और अमिताभ लोगों के दिलों पर छाए हुए थे तब भी धर्मेंद्र की जबरदस्त फैन फालोइंग थी। धर्मेंद्र भाजपा से दो बार लोकसभा के सांसद भी रहे हैं। आइए जानते हैं धर्मेंद्र के जिंदगी और फिल्मी सफर के बारे में।

लुधियाना में हुआ था धर्मेंद्र का जन्म

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के जिले लुधियाना के छोटे से गांव नसराली में हुआ था। धर्मेंद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है। धर्मेंद्र का बचपन साहनेवाल में गुजरा और उन्होंने लुधियाना के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की। वे सिर्फ मैट्रिक तक की पढ़ाई कर पाए थे। उनके पिता स्कूल हेडमास्टर थे। धर्मेंद्र की जिंदगी उस समय बदली जब उन्होंने फिल्मफेयर ने मूवी के लिए विज्ञापन दिया था। ये विज्ञापन बिमल रॉय और गुरु दत्त ने दिया था। धर्मेंद्र न्यू टैलेंट हंट मुकाबले के विजेता रहे और पंजाब से मुंबई पहुंच गए।

वर्ष 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ धर्मेंद्र ने किया था डेब्यू

धर्मेंद्र ने अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से 1960 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। इनकी सबसे पहली हिट फिल्म थी साल 1962 में रिलीज हुई फिल्म ‘अनपढ़’ जबकि अंतिम हिट फिल्म रही 2011 में आई यमला पगला दीवाना। उसके बाद धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में कई शानदार फिल्मों में काम किया। जिसमें शोले, मेरा गांव मेरा देश और धर्मवीर जैसी कई बेहतरीन फिल्में की हैं। जिसे उनके फैंस और सिनेमाप्रेमियों ने हमेशा पसंद किया है। धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा हेमा मालिनी से शादी की थी। लेकिन धर्मेंद्र की पहली शादी प्रकाश कौर से हुई थी। प्रकाश कौर के दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल है जो कि हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार हैं।

बॉलीवुड में सबसे ज्यादा हिट फिल्म देने वाले अभिनेता हैं

धर्मेंद्र में बॉलीवुड में 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है जिनमें से लगभग 95 सफल फिल्में दी हैं। जो एवरेज या एवरेज से ऊपर रही है। जबकि उन्होंने 49 हिट फिल्में दी हैं। धर्मेंद्र बॉलीवुड के सबसे ज्यादा हिट फिल्में देने वाले अभिनेता हैं। धर्मेंद्र ने अपने करियर में 6 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं, फूल और पत्थर, मेरा गांव मेरा देश, सीता और गीता, शोले, धर्मवीर और आंखें हैं। इनकी हिट फिल्मों की लिस्ट रही है। आई मिलन की बेला, प्रतिज्ञा, हुकुमत, अनपढ़, इलाका, हकीकत, ममता, आया सावन झूम के, तुम हसीं मैं जवां, लोफर, कहानी किस्मत की आदि हैं।

हेमा मालिनी के साथ सबसे अधिक सुपरहिट फिल्में दी फिर शादी भी की

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने एक दर्जन से ज्यादा सुपरहिट फिल्में दी। इस जोड़ी का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था। डायरेक्टर्स भी अपनी फिल्मों में ज्यादा से ज्यादा इस जोड़ी को ही कास्ट करना चाहते थे। ‘तुम हंसी मैं जवां’ इन दोनों की साथ में पहली मूवी थी, जो 1970 में आई थी। इसके बाद नया जमाना, शराफत, सीता और गीता, राजा रानी, पत्थर और पायल, जुगनू, प्रतिज्ञा, बारूद, चरस, ड्रीम गर्ल, शोले, द बर्निंग ट्रेन, नसीब, आस-पास, रजिया सुल्तान शामिल हैं। दर्शकों का आज भी इस जोड़ी को सिल्वर स्क्रीन पर एक बार रोमांस करते हुए देखने का इंतजार है।

हेमा मालिनी से शादी के लिए बदल लिया था अपना धर्म

धर्मेंद्र का नाम कई हीरोइनों के साथ जुड़ा। एक वक्त था जब मीना कुमारी के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया। लेकिन, शादीशुदा धर्मेंद्र का दिल आया ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी पर। धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को प्रपोज तो 1976 में ही कर दिया था। लेकिन ड्रीम गर्ल ने उस वक्त इसे स्वीकार नहीं किया। फिर 1978 में हेमा के पिताजी का देहांत हो गया। हेमा उस वक्त बेहद तनाव से गुजर रही थीं। धर्मेंद्र तब ढाल बनकर उनके साथ खड़े रहे। उनके दुख को साझा किया। हेमा ने उनका प्यार स्वीकार किया और साल 1979 में दोनों ने शादी कर ली। इसके लिए धर्मेंद्र ने धर्म भी बदला। अपना नाम उन्होंने दिलावर कर लिया था।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार