साउथ और हिंदी सिनेमा दोनों में ही यह अभिनेत्री सुपरहिट रही

Special on Bollywood Actress Rati Agnihotri birthday
Special on Bollywood Actress Rati Agnihotri birthday

साउथ की हो या हिंदी सिनेमा हो इस अभिनेत्री ने दोनों जगह अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। जितनी सफलता बॉलीवुड में मिली उतनी ही दक्षिण भारत की फिल्मों में। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की सुपरहिट अभिनेत्री रति अग्निहोत्री की जिनका आज जन्मदिन है । रति अग्निहोत्री का जन्म 10 दिसंबर 1960 को मुंबई में हुआ था।

रति ने 10 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करनी शुरू कर दी थी। उन्हें बचपन से एक्टिंग का शौक था। जब रति 16 साल की हुईं तो उनके पिता परिवार के साथ चेन्नई में शिफ्ट हो गए। यहां स्कूल में पढ़ाई के दौरान वो एक्टिंग भी करती थीं। आइए जानते हैं रति अग्निहोत्री का फिल्मी सफर कैसा रहा।

साउथ की फिल्मों से की अभिनय की शुरुआत

रति अग्निहोत्री के करियर की शुरुआत स्कूल प्ले के दौरान हुई, क्योँकि तभी निर्देशक भारती राजा की नजर रति पर पड़ी थी। रति का अभिनय को देखते ही उन्होंने रति को अपनी फिल्म के लिए चुन लिया। उस समय रति महज सोलह साल की थी, जब उन्हें उनकी पहली फिल्म बतौर हीरोइन ऑफर हुई थी। वह अपनी पहली वठिया पुरगुल (1979) फिल्म को लेकर काफी उत्साहित थीं। इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगों ने बेहद सराहा था।  उसके बाद रति ने तीन साल के अंदर करीब 32 कन्नड़ और तेलुगू फिल्मों में काम किया। एक्ट्रेस साउथ इंडस्ट्री के बड़े स्टार्स रजनीकांत, कमल हासन, शोभन बाबू, चिरंजीवी और नागेश्वर राव जैसे सितारों के साथ काम कर चुकी हैं।

‘एक दूजे के लिए’ थी पहली हिंदी फिल्म

रति अग्निहोत्री की पहली हिंदी फिल्म एक दूजे के लिए थी जो कि वर्ष 1981 में आई थी। यह फिल्म उस वक्त की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में रति के नायक कमल हासन थे। एक दूजे के लिए दर्शक रति अग्निहोत्री के अभिनय को याद करते हैं। इस फिल्म की कहानी और संगीत आज भी लोग नहीं भूले हैं।

उसके बाद ‘शौकीन’, ‘जॉनी आई लव यू’, ‘फर्ज और कानून’, ‘मुझे इंसाफ चाहिए’, ‘कुली’, ‘रक्षा बंधन’, ‘ये है जलवा’, ‘देव’, ‘तुम से अच्छा कौन है’ और हुकूमत जैसी कई फिल्मों में नजर आई। इसके अलावा रति टीवी सीरियल्स में भी नजर आ चुकी हैं। रति ने 43 हिंदी फिल्मों में काम कर सिनेमा जगत में खास मुकाम हासिल किया। रति अग्निहोत्री ने अमिताभ बच्चन से लेकर सभी बड़े नायकाें के साथ हिंदी फिल्मों में काम किया है। उन्हें फिल्म तवायफ के लिए फिल्म फेयर अवार्ड का नॉमिनेशन भी मिला था। रति अग्निहोत्री ने 10 भाषाओं में लगभग 150 फिल्मों में काम किया है।

16 वर्ष बाद फिल्मी पर्दे पर रति ने एक बार फिर वापसी की

रति इन फिल्मों के बाद से पर्दे पर से गायब हो गईं और 16 साल बाद कुछ खट्टी कुछ मीठी में काजोल की मां का रोल किया। इसके बाद फिल्म हम तुम में सैफ की मां का रोल निभाया और फिल्म सुपरहिट रही। दर्शकों ने इन दोनों फिल्मों में रति अग्निहोत्री के अभिनय की जमकर सराहना की। रति अग्निहोत्री की एक बहन अनीता अग्निहोत्री जो कि पूर्व मिस इंडिया रह चुकी है। वह अभी पोलैंड में रहतीं हैं। रति अग्निहोत्री निर्देशक अतुल अग्निहोत्री के कजिन है। एक बार फिर रति अग्निहोत्री फिल्म और सीरियल में सक्रिय हुई हैं।

रति अग्निहोत्री की निजी जिंदगी बहुत ही परेशानी भरी रही

साउथ और हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार रही अभिनेत्री रति अग्निहोत्री की नई जिंदगी बहुत ही परेशानी भरी रही। रति ने 9 फरवरी 1985 को उन्होंने आर्किटेक्ट अनिल वीरवानी से शादी की। शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। लेकिन उनका वैवाहिक जीवन सफल नहीं रहा। शादी के 30 साल बाद एक दिन अचानक वो पुलिस स्टेशन में बैठी मिलीं।

वहां उन्होंने अपने पति अनिल वीरवानी पर प्रताड़ित करने, पीटने और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया। रति ने कहा कि वो सिर्फ अपने बेटे तनुज के खातिर चुप रहीं क्योंकि वो उसे इन सारे झगड़ों से दूर रखना चाहती थीं। उन्होंने बहुत साल तक अपने पति का जुल्म बर्दाश्त किया। इसके बाद उन्होंने साल 2015 में पति से तलाक ले लिया।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार