फिल्मी पर्दे पर हो या निजी जिंदगी, अंदाज हमेशा बिंदास

Special on Miss Universe and Bollywood actress Sushmita Sen birthday
Special on Miss Universe and Bollywood actress Sushmita Sen birthday

बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री चाहे वाे फिल्मी पर्दे पर हो या अपनी निजी जिंदगी हाे, सुर्खियों में बनी रहती हैं। वह अपनी खूबसूरती और जिंदगी को खुलकर जीने के लिए जानी जाती हैं। यह अदाकारा मिस इंडिया के साथ मिस यूनिवर्स भी बनी। उम्र के ढलान पर भी अपनी फिटनेस को लेकर आज भी संजीदा हैं। जिंदगी जीने का बिंदास अंदाज ही इन्हें औरों से अलग करता रहा है। जैसे रोल इस अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा में निभाए उसी के अनुरूप ही अपने आप को ढाल लिया।

वह फिल्मों में काफी समय से सक्रिय नहीं है, इसके बावजूद भी उनकी खूबसूरती और संवाद अदायगी के आज भी लाखों प्रशंसक उनके दीवाने हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रह्मांड सुंदरी और बॉलीवुड की अभिनेत्री सुष्मिता सेन के बारे में। आज सुष्मिता का जन्मदिन है। 19 नवंबर 1975 काे हैदराबाद में एक बंगाली परिवार में जन्मी सुष्मिता सेन आज 44 वर्ष की हो गई हैं। सुष्मिता का अब तक ग्लैमरस भरा जीवन इस प्रकार रहा।

1994 में सुष्मिता सेन की खूबसूरती का विश्व में बजा था डंका

सुष्मिता सेन की प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद के नजदीक सिकंदराबाद में हुई थी। बाद में दिल्ली के गोल्डन जुबली इंस्टीट्यूट में पढ़ाई पूरी की । उसके बाद सुष्मिता का वर्ष 1994 जीवन का टर्निंग पॉइंट रहा। सुष्मिता ने अपनी खूबसूरती की बदौलत पहले ‘मिस इंडिया’ फिर ‘मिस यूनिवर्स’ का खिताब अपने नाम किया था।

सुष्मिता पहली ऐसी भारतीय हैं, जिन्होंने देश का नाम रोशन करते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने सिर पर सजाया था। दिलचस्प बात यह थी कि उस साल सुष्मिता ने ऐश्वर्या राय को कड़ी टक्कर देकर यह खिताब अपने नाम किया था। उसके बाद सुष्मिता सेन ने बॉलीवुड में प्रवेश किया।

1997 में फिल्मी करियर हुआ शुरू

मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता सेन बॉलीवुड में कदम रखा। सुष्मिता की साल 1997 पहली फिल्म “दस्तक” थी। इस फिल्म में अभिनेता मुकुल देव लीड रोल में सुष्मिता सेन के साथ थे। इसके बाद उन्होंने तमिल एक्शन फिल्म रत्चगन में अभिनय किया। यह दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं कर सकी थी। सुष्मिता सेन ने फिल्म ‘जोर’ में भी काम किया, लेकिन यह फिल्म भी कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी थी।

बीवी नंबर 1 सुष्मिता सेन की पहली हिट फिल्म थी

दो साल के ब्रेक के बाद साल 1999 में सुष्मिता डेविड धवन की फिल्म बीवी नंबर 1 में नजर आई। इस फिल्म में सलमान खान और करिश्मा कपूर भी थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई और इसके साथ ही सुष्मिता को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला था।

उसके बाद सुष्मिता सेन ने आंखें, मैं हूं ना, मैंने प्यार क्यों किया, सिर्फ तुम, बेवफा और चिंगारी सुपरहिट फिल्में दी और बॉलीवुड में शिखर पर पहुंच गईं। फिल्मी पर्दे पर सुष्मिता के बोले गए संवाद के लाखों दर्शक आज भी दीवाने हैं।

फिल्म ‘मैं हूं ना’ में ‘सेक्सी टीचर’ का दर्शकों में सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ

फिल्‍म ‘मैं हूं न’ में इनका नाम चांदनी था और इन्‍होंने कॉलेज में पढ़ाने वाली सेक्सी टीचर का रोल निभाया था। फिल्‍म में शाहरुख खान भी मुख्‍य भूमिका में थे। फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। उनकी फिल्‍में ज्‍यादा नहीं चली लेकिन समाज सेवक के रूप में वो लोगों की प्रिय बनी हुई है। ऐसे ही फिल्म ‘सिर्फ तुम’ में सुष्मिता सेन का निभाया रोल भी दर्शक आज तक नहीं भूले हैं।

दो बेटियों काे गोद लेने पर रहीं सुर्खियों में

सुष्मिता ने वर्ष दाे हजार में एक बेबी गर्ल को अडॉप्ट किया था। जिसका नाम रेनी रखा। जिसके बाद सुष्मिता सुर्खियों में छा गई। साल 2010 में सुष्मिता ने एक और बेबी गर्ल लो अडॉप्ट किया। दूसरी बेबी गर्ल का नाम अलीशा रखा है। सुष्मिता अपनी इन दोनों बेटियों के साथ बेहद ही खुश हैं और खुलकर जिंदगी जी रहीं हैं ।

बात सोशल वर्क ही हो या बेटियों के साथ मौज-मस्ती की, सुष्मिता के इंस्टाग्राम अकाउंट से साफ है कि यह अभिनेत्री निजी जीवन में भी बिंदास है। बिजी शेड्यूल होने के बावजूद सुष्मिता अपनी बेटियों पर ध्यान देती हैं। वे अक्सर बेटियों के साथ डांस करते हुए तस्वीरें और वीडियो साझा करती रहती हैं।

सुष्मिता ने नहीं की शादी, लेकिन नाम कई के साथ जुड़ा

अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने अभी तक शादी नहीं की है, लेकिन उनका प्यार चर्चा में रहा। फिल्‍म ‘दस्‍तक’ की शूटिंग के दौरान वे डायरेक्‍टर विक्रम भट्ट को दिल दे बैठीं थी।  विक्रम पहले से शादीशुदा थे और उनकी एक बेटी भी थी। लेकिन सुष्मिता के लिए उन्‍होंने अपनी पत्‍नी को छोड़ दिया था।

सुष्मिता और विक्रम का रिश्‍ता चला नहीं और दोनों अलग हो गए थे। उसके बाद रणदीप हुड्डा, वसीम अकरम, बंटी सचदेवा, सबीर भाटिया और संजय नारंग के साथ सुष्मिता सेन का नाम जुड़ चुका है।

अपनी फिटनेस को लेकर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं

पिछले काफी समय से यह खूबसूरत अभिनेत्री अपनी फिटनेस को लेकर सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। अपने प्रशंसकों के लिए सुष्मिता खूबसूरती की मिसाल हैं। सुष्मिता सेन फिटनेस पर बेहद जोर देती हैं, इसका सबूत उनका इंस्टाग्राम अकांउट है। वे अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए लड़कियों को फिटनेस के साथ स्ट्रॉन्ग बनने का मैसेज देती हैं। 44 की उम्र में 6 पैक ऐब्स सुष्मिता सेन अपनी फिटनेस के लिए मशहूर हैं।

अपने बॉयफ्रेंड के साथ रिलेशनशिप के लिए चर्चा में है सुष्मिता सेन

अभिनेत्री सुष्मिता सेन इन दिनों अपने रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में हैं। वह फिल्मी दुनिया से दूरी बना चुकी हैं और अपनी पर्सनल लाइफ में व्यस्त रहती हैं। आए दिन उनके बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ तस्वीरें सोशल करती रहती हैं। सुष्मिता और रोहमन एक दूसरे को काफी समय से डेट कर रहे हैं। रोहमन एक फैशन मॉडल हैं। दोनों की आयु में काफी अंतर है। जहां सुष्मिता 44 की हैं तो वहीं रोहमन अभी केवल 28 साल के है। दोनों में इस समय काफी नजदीकियां बनी हुईं है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार