स्पाइसजेट की केबिन क्रू ने लगाया अंडर गारमेंट उतरवाने का आरोप

SpiceJet to investigate allegations of strip search by cabin crew
SpiceJet to investigate allegations of strip search by cabin crew

नई दिल्ली। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट की चालक दल की एक सदस्य ने आरोप लगाया है कि हैदराबाद हवाई अड्डे पर एयरलाइन की सुरक्षा कर्मचारियों ने उसकी जामा तलाशी ली और उसके साथ अमानवीय व्यवहार किया।

इस पर एयरलाइन ने अपने बयान में कहा है कि हाथ से टटोलकर जांच करना विमानन क्षेत्र में आम बात है और ऐसा तस्करी, चोरी आदि रोकने के लिए किया जाता है। उसने कहा है कि तय सीमाओं से अलग जाकर जामा तलाशी के आरोपों की आंतरिक जांच की जा रही है और यदि ऐसा हुआ है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

चालक दल की उक्त सदस्य ने एयरलाइन के अध्यक्ष अजय सिंह को भेजे ईमेल में आरोप लगाया है कि हैदराबाद हवाई अड्डे पर चालक दल की अन्य महिला सदस्यों के साथ एक अलग कमरे में ले जाकर पहले उनके सारे सामान की जांच की गई और इसके बाद उनके जूते, यूनिफार्म और अंत:वस्त्र तक उतरवा लिए गए।

उसने लिखा है कि मैं अपमानित और प्रताड़ित महसूस कर रही हूं। यह सब कमरे में मौजूद अन्य महिला कर्मचारियों की उपस्थिति में हुआ जबकि कुछ पुरुष कर्मचारी कमरे के बाहर थे।

स्पाइसजेट के बयान में कहा गया है कि महिलाओं की जांच महिला कर्मचारी ही करती हैं। उसने स्वीकार किया है कि 28 और 29 मार्च की रात कई हवाई अड्डों पर चालक दल के सदस्यों की जांच की गई जिनमें कुछ स्थानों पर उनके पास से अवैध बरामदगी भी हुई है। उसने कहा कि यह जांच वैसी ही थी जैसी घरेलू यात्रियों के साथ हवाई अड्डों पर प्रवेश के दौरान की जाती है।

आरोप लगाने वाली सदस्य ने लिखा है कि एक बार की जांच के बाद उसे दुबारा कमरे में बुलाकर और बुरी तरह जांच की गई जो कल्पना से भी परे है। उसने लिखा है कि हमारे साथ अपराधियों जैसा व्यवहार किया गया।