आध्यात्मिक यात्रा में जोगणिधाम पुष्कर की सवारी, उमडा भक्तों का सैलाब

अजमेर/पुष्कर। कार्तिक मास में पुष्कर मेले के दौरान देव उठनी एकादशी पर हर साल की तरह इस बार भी मंगलवार को जोगणिया धाम सातू बहना मंदिर की ओर से तीर्थ नगरी में आध्यात्मिक यात्रा निकाली गई तथा अन्नकूट का भोग लगाया गया।

देव उठनी एकादशी पर आध्यात्मिक यात्रा में सातू बहना धिराणियां की सवारी गाजे बाजे और बैंडों की सुमधुर स्वरलहरियों की गूंज के साथ निकली। संस्थापक एवं ज्योतिषाचार्य भंवरलाल के सान्निध्य में जोगणिया धाम से पूजा अर्चना के साथ आध्यात्मिक यात्रा में सवारी की शुरुआत हुई।

यह सवारी तीर्थ नगरी के विभिन्न मार्गों से होती हुई पुन: जोगणिया धाम पहुंची। रास्ते में भक्तों और मेले आए श्रद्धालुओं ने नाच गाकर सातू बहना धिराणियां के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट की। इस अवसर पर सेवानिवृत अतिरिक्त पुलिस ​अधीक्षक रामदेव, इन्द्रजीत सिंह चौहान समेत बडी संख्या में गणमान्यजन ने शिरकत की।

spiritual journey in pushkar mela 2018 : satu behna ki sawariya by joganiya dham
spiritual journey in pushkar mela 2018 : satu behna ki sawariya by joganiya dham

23 तक कार्तिक महोत्सव

जोगणिया धाम में कार्तिक महोत्सव के तहत प्रतिदिन धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं। 21 नवम्बर को कार्तिक चतुर्दशी पर महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन किया जाएगा तथा 22 नवम्बर को चतुर्दशी व पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर पुष्कर महात्म्य कथा की जाएगी। अंतिम दिन 23 को देव दीपावली पर्व मनाया जाएगा तथा सातु बहना धिराणियां के दीपदान किया जाएगा।