श्रीजेश को एशियाड में भारतीय पुरूष हॉकी टीम की कमान सौंपी

श्रीजेश को एशियाड में भारतीय पुरूष हॉकी टीम की कमान सौंपी
श्रीजेश को एशियाड में भारतीय पुरूष हॉकी टीम की कमान सौंपी

नयी दिल्ली । अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश अगस्त से इंडोनेशिया में शुरू होने जा रहे 18वें एशियन गेम्स में गत चैंपियन भारतीय पुरूष हॉकी टीम के खिताब बचाओ अभियान की कमान संभालेंगे।

हॉकी इंडिया (एचआई) ने सोमवार को 18 सदस्यीय भारतीय पुरूष हॉकी टीम की घोषणा की जिसकी शुरूआत इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में 18 अगस्त से होनी है। टीम की कमान श्रीजेश को सौंपी गयी है जबकि चिंगलेनसाना सिंह कंगजुम को उपकप्तान बनाया गया है।

भारत ने वर्ष 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता था और इंडोनेशिया में वह अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा। श्रीजेश को ब्रेदा में हुये एफआईएच पुरूष चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के अवार्ड से भी नवाजा गया है जहां भारत ने लगातार दूसरी बार रजत पदक जीता था।

मिडफील्डर चिंगलेनासाना को टूर्नामेंट में उपकप्तान बनाया गया है जिनके साथ मिडफील्ड में सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। साथ ही भारत की फारवर्ड लाइन में आकाशदीप सिंह की वापसी हुई है।

अनुभवी एस वी सुनील, मनदीप सिंह को भी टीम में जगह दी गयी है। टीम की रक्षापंक्ति में अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह की वापसी हो रही है जिन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में आराम दिया गया था। बैकलाइन में तीन अन्य ड्रैग फ्लिकर हैं जिनमें हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार अौर अमित रोहिदास हैं।

पुरूष हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने टीम संयोजन को लेकर कहा कि हमारे पास अच्छे खिलाड़ियाें का मिश्रण है जिन्हाेंने हालिया टूर्नामेंटों में अपनी प्रतिभा को दिखाया है। हालांकि हमें दुख है कि रमनदीप सिंह हमारे साथ नहीं हैं जिन्हें एशियन गेम्स में चोट के बाद घुटने की सर्जरी से गुजरना पड़ा है। लेकिन आकाशदीप की वापसी अहम है।

उन्होंने कहा कि रूपिंदर और आकाशदीप दोनों ही कैंप में अभ्यासरत थे जब टीम ब्रेदा में थी और उन्होंने अच्छा अभ्यास किया है तथा पिछले कुछ सप्ताह में बंगलादेश के खिलाफ उन्होंने अच्छा अभ्यास सत्र किया है। हॉलैंड के ब्रेदा में खेलकर लौटी टीम ने बेंगलुरू के साई सेंटर में अभ्यास शुरू कर दिया है और अगले तीन सप्ताह में ये खिलाड़ी पांच मैचों की सीरीज़ में कोरिया और तीन मैचों की सीरीज़ में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

गोलकीपर-पी आर श्रीजेश(कप्तान), कृष्णन बी पाठक।
डिफेंडर-हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंद्र कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, अमित रोहिदास।
मिडफील्डर-मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगजुम(उपकप्तान), सिमरनजीत सिंह, सरदार सिंह, विवेक सागर प्रसाद।
फारवर्ड-एस वी सुनील, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह,ललित कुमार उपाध्याय,दिलप्रीत सिंह।