श्रीगंगानगर सर्वाधिक गर्म, माउंट आबू रहा ठंडा

माउंट आबू। राजस्थान का पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में तापमापी के पारे में हुई वृद्धि के चलते शनिवार को सूरज की तपिश से लोग जहां खासे प्रभावित रहे वहीं राज्य में सूरज की उगलती आग की वनिस्पत माउंट आबू ठंडा रहा।

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान में 0.9 डिग्री का उछाल आने से तापमापी का पारा 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी 0.4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने से तापमान 21 डिग्री सेल्स्यिस पर रहा।

इस तरह आज का दिन इस सीजन का सर्वाधिक गरम दिन के रूप में सुमार हो गया। सबेरे से ही सूरज ने अपना रंग दिखाना आरंभ कर दिया। जैसै-जैसे दिन चढ़ता गया सूरज की तपिश के तेवर तीखे होते गए। अपरहान में आसमान में हल्के बादल छा गए जिससे सूरज की तपिश में कमी महसूस की गई।

मौसम विभाग की ओर से प्रप्त जानकारी के अनुसार श्रीगंगानगर में तापमापी का पारा 48.1 डिग्री सेल्सीयस दर्ज किये जाने से गर्मी के तेवर भारी तीखे हो गये है। इसी तरह बाडमेर में 47.8 बारां में 47.8, करौेली में 47.8, पिलानी में 47.7 जोधपुर में 47.6, धोैलपुर में 47.6, जैसलमेर में 47.5, फलौदी में 47.5, बीकानेर में 47.4, चुरू में 47.1, एवं बूंदी में 47 डिग्री सेल्सीयस रहा। जबकि माउंट आबू में सीजन का सर्वाधिक गर्म दिन होने के बावजूद भी 39.5 डिग्री सेल्सीयस रहा। इस तरह राज्य में शनिवार माउंट आबू सर्वाधिक ठंडा दिन कहां जा सकता है।